बस्तर: नक्सलियों ने BJP नेता को मारा

जगदलपुर | समाचार डेस्क: बस्तर में नक्सलियों ने भाजपा के स्थानीय नेता को गोली मारकर हत्या कर दी है. मिली जानकारी के अनुसार बीती रात नक्सलियों ने बीजापुर भाजपा नेता तथा उप सरपंच अंगनपल्ली लच्छैया को घर से निकालकर लाठियों से पीटा तथा उसके बाद देशी तमंचे से उस पर तीन फायर कर दिये.

पुलिस के हवाले से खबर है कि नक्सलियों ने बीजापुर जिला मुख्यालय से 16 किलोमीटर दूर चिन्ना कोड़ेपाल गांव में इस हत्या को अंजाम दिया है. घटना को करीब 10-12 वर्दीधारी नक्सलियों ने अंजाम दिया है.


हत्या के बाद नक्सलियों ने परिजनों तथा गांव वालों को धमकी दी कि जो पुलिस की मुखबिरी करेगा उसका यही अंजाम होगा.

उल्लेखनीय है कि नक्सलियों की धमकी की वजह से ही पिछले सप्ताह बस्तर के 17 भाजपा नेताओं ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.

नक्सलियों ने अप्रैल माह में वनमंत्री महेश गागड़ा के करीबी मुरली नायडू पर भैरमगढ़ में मंदिर में हमला किया था. नक्सलियों ने उन पर कुल्हाड़ी से हमला किया था.

भोपालपटनम के संगमपल्ली गांव निवासी मज्जी रामसाय की हत्या के साथ ही अब तक नक्सली 3 जिला पंचायत सदस्यों को मौत के घाट उतार चुके हैं.

गौरतलब है कि देश नक्सली प्रभावित राज्यों में छत्तीसगढ़ में अब तक नक्सलियों ने सबसे ज्यादा हत्यायें की हैं.

एक गैर-सरकारी संगठन के आकड़े के अनुसार नक्सलियों ने साल 2005 से 19 जून 2016 तक छत्तीसगढ़ में 726 नागरिकों की हत्यायें की है जो देशभर में सबसे ज्यादा है. इसी समय में देशभर में नक्सलियों ने 2891 नागरिकों की हत्यायें की है.

इस दरमियान छत्तीसगढ़ में 891 सुरक्षा बलों के जवान तथा 809 नक्सली मारे गये हैं. राज्य में नक्सलियों ने साल 2006 में सबसे ज्यादा उत्पात मचाया था उस समय 189 नागरिक मारे गये थे. उसके बाद से क्रमशः साल 2010 से यह संख्या कम होती गई है.

वहीं साल 2012, 2013, 2014 तथा 2015 में क्रमशः 46, 35, 33 तथा 45 नक्सली मारे गये हैं. इस साल 19 जून 2016 तक सुरक्षा बलों ने 59 नक्सली मार गिराये हैं जो पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!