ग्रेनेड लांचर नक्सलियों के कब्जे में

सुकमा | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के पिड़मेल में हुई मुठभेड़ में नक्सलियों को तीन बड़े हथियार समेत ग्रेनेड लांचर यूबीजीएल भी हाथ लगा है. वारदात के बाद नक्सली एक नग मोर्टार तथा एल एमजी भी लूटने में सफल रहे. मुठभेड़ शुक्रवार को हुई थी.

ज्ञात हो कि स्पेशल टॉस्क फोर्स की सर्चिग पार्टी नक्सलियों के एम्बुश में फंस गई थी. मुठभेड़ के दौरान सात जवान शहीद हो गए तथा 10 गंभीर रूप से घायल हो गए. घायलों का उपचार मेडिकल कॉलेज जगदलपुर व रायपुर में चल रहा है.


नक्सलियों ने सबसे खतरनाक माने जाने वाले यू आकार का एम्बुश लगाकर जवानों को फंसाया. पोलमपल्ली थाने से रविवार दोपहर दो बजकर दस मिनट पर स्पेशल टॉस्क फोर्स के प्लाटून कंमाडर शंकर राव के नेतृत्व में हमराह तीन प्रधान आरक्षक 23, आरक्षक 23व सहायक आरक्षक की पार्टी सर्चिग के लिए पिड़मेल जग्गावरम की ओर रवाना हुई थी. जैसे ही जवान पोलमपल्ली से आगे बढ़े नक्सलियों की इसकी सूचना मिल गई थी.

उन्होंने पिड़मेल के जंगल व पहाड़ के बीच यू आकार का एम्बुश लगाया था. जैसे ही फोर्स पिडमेल पहुंची नक्सलियों ने पहाड़ी की ओर से ताबड़तोड़ हमला कर दिया. ऊपर से हो रही गोलीबारी से जवानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा. घटना के बाद नक्सली एक यूबीजीएल अंडर बैरल ग्रेनेड लांचर समेत तीन हथियार लूटने में सफल रहे. वहीं चार एके 47 शव लेने गई फोर्स ने बरामद किया.

यूबीजीएल लूट लिए जाने से फोर्स को फिर एक बार बड़ा नुकसान पहुंचा है और नक्सलियों की सामरिक क्षमता बढ़ गई है. अत्याधुनिक और 350 मीटर दूरी तक मारक क्षमता वाले इस हथियार की मदद से कई बार फोर्स ने नक्सलियों को पीछे धकेला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!