कौन बनेगा डीजीपी ?

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में अगला डीजीपी कौन होगा-एके धस्माना या गिरधारी नायक? सामान्य तौर पर अगर इसका उत्तर दिया जाये तो नाम होगा-गिरधारी नायक. छत्तीसगढ़ पुलिस में एसआईबी, पुलिस एकेडमी, योजना, सीआईडी, प्रशासन, सीएफ, प्रशिक्षण, रिक्रूटमेंट, संचार जैसे पद संभाल चुके 1983 बैच के गिरधारी नायक ऐसे अफसरों में शुमार होते हैं, जो नियम-कायदे से चलने का दावा करते हैं. कई महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके गिरधारी नायक अपने इसी गुण के कारण राजनेताओं की पसंद नहीं बन पाये हैं.

जाहिर तौर पर यही कारण है कि उनके नाम से कहीं ज्यादा चर्चा दूसरे नामों की हो रही है. इस महीने पुलिस महानिदेशक पद से रामनिवास की विदाई के बाद जिसे इस पद के लिये योग्य बताया जा रहा है, उसमें मध्यप्रदेश कैडर के ए के धस्माना के नाम की चर्चा जोर पर है.


1981 बैच के अफसर एके धस्माना 1993 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं. कैबिनेट सचिवालय में संयुक्त सचिव और रॉ में महत्वपूर्ण पद पर काम कर चुके धस्माना को पहले मध्यप्रदेश में भी डीजीपी की दौड़ में बताया जा रहा था. उनके अलावा आनंद कुमार को भी मध्यप्रदेश का डीजीपी का स्वाभाविक दावेदार माना जा रहा था. लेकिन दोनों अफसरों ने मध्यप्रदेश लौटने में दिलचस्पी नहीं दिखाई.

अब एके धस्माना को लेकर चर्चा है कि वे छत्तीसगढ़ में डीजीपी बनने को इच्छुक हैं. दूर की कौड़ी लाने वाले तो यहां तक दावा कर रहे हैं कि धस्माना कुछ राजनेताओं से संपर्क में हैं. जिसमें केंद्र में भाजपा के एक नेता का नाम भी आ रहा है. सच क्या और झूठ क्या, इसके लिये पखवाड़े भर की प्रतीक्षा करने बेहतर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!