आदिवासी क्षेत्रों में बनेंगे 13 छात्रावास

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल क्षेत्रों में 13 छात्रावास बनेंगे जिसमें 500 छात्र-छात्राओं के रहने की व्यवस्था होगी. छत्तीसगढ़ सरकार के इस प्रस्ताव को केन्द्र सरकार ने अपनी मंजूरी दे दी है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ मंहलवार को बैठक में दिल्ली में केन्द्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री जुएल ओरांव इस बात की जानकारी दी है.

बैठक में छत्तीसगढ़ सरकार के आदिम जाति विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव एनके असवाल और आवास एवं पर्यावरण विभाग तथा मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव एन बैजेन्द्र कुमार भी उपस्थित थे. मुख्यमंत्री ने केन्द्र से राज्य को आश्रम , छात्रावासों एवं स्कूलों में शौचालय निर्माण और अन्य सुविधाओं के लिए 234 करोड़ रूपये की धनराशि जल्द उपलब्ध कराने की मांग रखी.

केन्द्रीय मंत्री ओरांव ने उन्हें इस संबंध में सकारात्मक निर्णय जल्द लेने और सुकमा, बलरामपुर, गरियाबंद में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के जल्द मंजूर करने का भी आश्वासन दिया.

केन्द्रीय मंत्री ओरांव ने मुख्यमंत्री को उनके प्रस्तावों के अनुरूप छत्तीसगढ़ के आदिवासी क्षेत्रों में वनोपजों के भंडारण के लिए बस्तर व उसके आसपास के क्षेत्रों में कोल्ड स्टोरेज और गोदाम निर्माण के लिए भी राशि मंजूर करने का आश्वासन दिया.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *