कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ शपथ

सूरजपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग के सूरजपुर जिले में शासकीय कर्मचारियों ने कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ शपथ लिया. सूरजपुर में महिलाओं के प्रति भेदभाव लिंग चयन एवं महिलाओं के विरूद्ध हिंसा, शोषण समाप्त करने के उद्देश्य से आज जिला कार्यालय के प्रांगण में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाया गया.

शपथ में बिना किसी बाधा, पक्षपात अथवा भेदभाव के पुरूषों एवं महिलाओं को समान अधिकार एवं स्वतंत्रता प्रदान करता है तथा जिन्हे भेदभावपूर्ण लिंग चयन की गैर-कानूनी एवं क्षतिपरक प्रथा ने जोखिम में डाल दिया है.

“हम भारत के लोक सेवक आज यह शपथ लेते हैं कि भेदभावपूर्ण लिंग चयन को, जिसने बालिकाओं के जन्म एवं उत्तरजीविता को जोखिम में डाल दिया है, समाप्त करने के लिए व्यक्तिगत एवं सामूहिक रूप से हर संभव प्रयास करेंगे, और यह सुनिश्चित करेगें कि बालिकाएं जन्म ले, उन्हे प्यार मिलें एवं उनकी सही देखभाल हो तथा हमारे देश की सशक्त नागरिक बनने के लिए उनका विकास हों.” इस हेतु शपथ दिलाई गयी.

इस अवसर पर अपर कलेक्टर एमए.घृतलहरें, डिप्टी कलेक्टर केपी साय, एसडीएम जेआर भगत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *