छत्तीसगढ़ में प्लास्टिक कैरी बैग प्रतिबंधित होगा

रायपुर | अब्दुल असलम: छत्तीसगढ़ में 1 जनवरी 2015 से प्लास्टिक कैरी बैग पूर्ण रूप से प्रतिबंधित हो जाएगा. केन्द्र सरकार कैरी बैग के उपयोग, निर्माण, भंडारण, आयात, विक्रय एवं परिवहन पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा रही है. राज्य स्तर पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कैरी बैग के प्रतिबंध को लेकर दिशा निर्देश जारी किया जा रहा है. संपूर्ण छ्चीसगढ़ में एक जनवरी से कैरी बैग प्रतिबंधित होगा.

केन्द्र सरकार द्वारा प्लास्टिक से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण के मद्देनजर इसे पूर्ण रूप से प्रतिबंधित करने की रूपरेखा तैयार की गई है. प्लास्टिक पर वैसे तो कई बार प्रतिबंध लगा. लेकिन इसके बाद भी इसका उपयोग बंद नहीं हुआ. बल्कि और अधिक बढ़ गया. 10 माइक्रान तक पहले छूट मिला करती थी. यानी कि इस क्षमता तक के प्लास्टिक कैरी बैग पर प्रतिबंध नहीं था. लेकिन अब नए साल से सभी प्रकार के प्लास्टिक कैरी बैग प्रतिबंधित किए जाएंगे.

प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग लोग साप्ताहिक बाजारों से लेकर अन्य जरूरतों के लिए करते है. थैलों के रूप में इसका व्यापक उपयोग होता है. लेकिन प्लास्टिक कैरी बैग के पूर्णत: प्रतिबंध के बाद इसके वैकल्पिक अन्य साधनों से काम चलाना पड़ेगा.

प्रदेश स्तर पर छत्तीसगढ़ में इसके लिए दिशा निर्देश जारी किया जा रहा है.

आने वाले समय में प्रशासनिक स्तर पर व्यवसायियों व अन्य लोगों को इसे लेकर जागरूक किया जाएगा. नए साल के बाद प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग करने वाले पर जुर्माना का प्रावधान है. अब देखना होगा कि केन्द्र सरकार के पूर्ण पालीथिन कैरी बैग प्रतिबंध का छत्तीसगढ़ में कितना अमल हो पाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *