छत्तीसगढ़: आवासीय योजना का शिलान्यास

रायपुर | समाचार डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में रविवार को आवासीय योजना का शिलान्यास किया. उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण समूह की आधारशिला भी रखी. प्रधानमंत्री ने इस मौके पर छत्तीसगढ़ नवाचार और उद्यमिता विकास नीति भी जारी की.

मोदी ने एक बयान में कहा, “प्रधानमंत्री आवास योजना से ऐसे लोगों को लाभ मिलेगा जो खुद का घर खरीदने में समर्थ नहीं हैं. इस योजना से आर्थिक क्रियाकलाप भी बढ़ेगा.”


मोदी ने इस योजना के बारे में कहा कि यह गरीबों के सपनों को पूरा करने का उपाय है. उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि 2022 तक देश में सभी लोगों के पास आवास हो.

उन्होंने सभी राज्यों के सार्वजनिक निकायों से आगे बढ़कर प्रधानमंत्री आवास योजना को लागू करने का आग्रह भी किया.

मोदी ने कहा, “नवाचार किसी भी समाज और देश के विकास के लिए बेहद जरूरी है. पिछले पांच दशकों में विकास करने वाले देशों ने नवाचार और उद्यमिता पर ज्यादा ध्यान दिया है. नवाचार से समाज विकसित होगा और देश का आर्थिक विकास भी होगा.”

सरकार की कौशल भारत योजना पर मोदी ने कहा, “भारत के लगभग 65 प्रतिशत युवाओं को केवल तभी लाभ मिलेगा, जब उनके पास कौशल होगा. ”

शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडु, छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन और मुख्यमंत्री रमन सिंह भी इस अवसर पर मौजूद थे.

मोदी ने राजनांदगांव जिले के कुरुभाथ गांव में डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी नेशनल र्बन मिशन का भी शुभारंभ किया.

मोदी ने कहा, “इस मिशन का उद्देश्य युवाओं का गांवों से शहरों में पलायन रोकना है. भारत जैसा विशाल देश तब तक समुचित आर्थिक विकास नहीं कर सकता जब तक कि सुदूरवर्ती क्षेत्र विकास केंद्र के रूप में विकसित नहीं होते और ग्रामीण भावना को बरकरार रखते हुए इन इलाकों को शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, इंटरनेट समेत जैसी बेहतर शहरी सुविधाओं से लैस नहीं किया जाता.”

इससे पहले प्रधानमंत्री ने सत्य साईं बाबा की प्रतिमा का अनावरण किया. उन्होंने शिशु स्वास्थ से संबंधित श्री सत्य साईं संजीवनी केंद्र और मानव संसाधन विकास केंद्र श्री सत्य साईं सौभाग्यम की शुरुआत भी की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!