सोनी सोरी पर एसिड हमला नहीं: छत्तीसगढ़ पुलिस

रायपुर/दिल्ली | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ पुलिस ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि आप की नेता सोनी सोरी पर एसिड अटैक नहीं हुआ है, बल्कि उन पर काला रंग या ग्रीस फेंका गया था. छत्तीसगढ़ पुलिस के कथनानुसार दंतेवाड़ा में आदिवासियों के कल्याण के लिए काम करने वाली सोनी सोरी पर असामाजिक तत्वों ने शनिवार को हमला किया था. उनका चेहरा बुरी तरह झुलस गया है. वह चेहरे में जलन व दर्द से परेशान हैं. सोनी इस समय दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में भर्ती हैं.

सोनी को रविवार की शाम दिल्ली लाया गया था. रविवार रात दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल सोनी को देखने अपोलो अस्पताल पहुंची थीं. सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ आईसीयू में जाकर सोनी को देखा और चिकित्सकों से उनका हाल जाना.

आप के प्रवक्ता दिलीप पांडे ने कहा कि सोनी ठीक से आंखें नहीं खोल पा रही हैं और बोल भी नहीं पा रही हैं. चिकित्सकों का कहना है कि उन्हें अस्पताल में दो तीन हफ्ते रखा जाएगा.

सोनी के भतीजे लिंगाराम कोपोडी का कहना है कि फरवरी के दूसरे हफ्ते में उनकी बुआ सोनी बस्तर रेंज के ‘विवादास्पद’ आईजी एसआरपी कल्लूरी के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज कराने गई थीं. उन्हें बुरा-भला कहकर थाने से खदेड़ दिया गया.

पुलिस मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने यहां बताया कि सोनी के चेहरे पर दर्द इसलिए हो रहा है, क्योंकि काले रंग के उस पदार्थ को जगदलपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में खरोंचा गया था. पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर लिया गया है और सोरी पर हमला करने वाले अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए पूरी सक्रियता से सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि इस घटना में पुलिस की कोई भूमिका नहीं है. सोनी को शारीरिक पीड़ा पहुंचाना अपराध है, जो अत्यंत खेदजनक है. पुलिस इस घटना की तीव्र निंदा करती है. सोनी सोरी को किसी भी अन्य नागरिक की तरह अपने लिए संरक्षण पाने के सभी अधिकार हैं.

सोनी सोरी कहना है कि वह नक्सल-विरोधी अभियान के नाम पर आदिवासियों के उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाती रही हैं. इस कारण उनके कई दुश्मन हो गए हैं, उन्हें अब अपने बच्चों की सुरक्षा की चिंता है.

उधर, छत्तीसगढ़ शासन की आवासीय आयुक्त बी.व्ही उमादेवी ने आज नई दिल्ली के इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल जाकर उपचाररत सोनी सोरी के स्वास्थ्य सुधार के संबंध में जानकारी ली. उन्होंने सोनी सोरी के शीघ्र स्वास्थ्य सुधार की भी कामना की. उन्होंने अस्पताल के चिकित्सकों से सोनी सोरी की वर्तमान में स्वास्थ्य की स्थिति और उपचार प्रक्रिया आदि के बारे में भी जानकारी ली.

सोनी सोरी का उपचार कर रहे प्लास्टिक सर्जन डॉ. आई.पी. सिंह ने बताया कि अपोलो चिकित्सालय में उनके स्वास्थ्य मे सुधार हो रहा है और चेहरे पर सूजन कम हुई है. उन्होंने कहा कि उनकी दोनो ऑंखे सुरक्षित है और जीवन को कोई खतरा नहीं है. डॉ. आई.पी.सिंह ने कहा है कि सोनी सोरी के चेहरे की त्वचा पर पड़े असर के प्रभाव को कम करने के लिए चिकित्सीय उपाय किये जा रहे है. उन्होंने कहा कि सोरी के चेहरे की त्वचा में कोई इन्फेक्षन न हो इसके लिए उन्हें आई.सी.यू. में रखा गया है.

आवासीय आयुक्त ने छत्तीसगढ़ से सोनी सोरी के साथ आये संकेत ठाकुर और रष्मि ठाकुर से भी चर्चा की. संकेत ठाकुर ने अपोलो हास्पिटल में हो रहे उपचार के बारे में आवासीय आयुक्त को जानकारी दी. आवासीय आयुक्त ने बताया कि राज्य शासन ने सोनी सोरी के परिवारजनों को पूरी सुरक्षा प्रदान करने के निर्देष दिये है. पुलिस ने इस प्रकरण में एफ.आई.आर. दर्ज कर ली है और अपराधियों को गिरफतार करने के लिए पूरी सक्रियता से सभी जरूरी कदम उठाये जा रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *