छत्तीसगढ़ पुलिस को 18 रुपये भत्ता!

रायपुर | विशेष संवाददाता: छत्तीसगढ़ पुलिस के जवानों को 37 वर्ष पुराने दर पर 18 रुपये प्रतिमाह विशेष पुलिस भत्ता मिलता है. पुलिस के जवानों को विशेष पुलिस भत्ते का निर्धारण 25-09-1978 को किया गया था उसके बाद आज तक इसमें संशोधन कर इज़ाफा नहीं किया गया है. हालांकि विश्वरंजन के डीजीपी रहते प्रयास हुआ था कि इसे बढ़ाकर 300 प्रतिमाह कर दिया जाये परन्तु आज तक छत्तीसगढ़ पुलिस के जवान 18 रुपये प्रतिमाह ही विशेष पुलिस भत्ता पा रहे हैं.

छत्तीसगढ़ पुलिस को कई और भत्ते मिलते हैं जिनमें भी इज़ाफा किये जाने की जरूरत है. उल्लेखनीय है कि पुलिस के जवानों को 18 रुपये प्रतिमाह पुलिस भत्ता उस समय मिल रहा है जब इतने ही रुपये में एक लीटर पानी की बोतल मिलती है.


अर्थशास्त्र के सिद्धातों के आधार पर यदि छत्तीसगढ़ पुलिस के जवानों को मिल रहे विशेष पुलिस भत्ते की आज के जमाने में तुलना की जाये तो यह 683 रुपये प्रतिमाह होना चाहिये था.

उल्लेखनीय है कि वर्ष 1978 में 10 ग्राम सोने का मूल्य 685 रुपये था जो वर्ष 2015 में अभी 26,012 रुपये प्रति 10 ग्राम का मूल्य है. इस तरह से पिछले 37 सालों में सोने का मूल्य 37.97 फीसदी बढ़ा है अर्थात् रुपये की क्रय शक्ति इतने गुणा ही कम हुई है.

छत्तीसगढ़ पुलिस के जवानों को वर्ष 1978 से मिल रहे विशेष पुलिस भत्ते को यदि 37.97 फीसदी बढ़ाया जाये तो यह 683 रुपये प्रतिमाह का होता है.

मूलतः रुपये का कितना अवमूल्यन किसी वर्ष विशेष की तुलना में कितना हुआ है उसे देखने के लिये गोल्ड स्टैंडर्ड के इस फार्मूले को ही अपनाया जाता है. जाहिर है कि राज्य की जनता की सुरक्षा तथा कानून व्यवस्था को बनाये रखने वाली छत्तीसगढ़ पुलिस के लिये खुले मन से विचार किये जाने की जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!