निजी मेडिकल कॉलेज की फीस बढ़ी

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में निजी मेडिकल कॉलेज की फीस बढ़ गई हैं. छत्तीसगढ़ फीस विनियामक आयोग ने छत्तीसगढ़ के तीन निजी मेडिकल कॉलेज की फीस में 30 फीसदी बढ़ोतरी करने की इजाजत दे दी है. अब से इन निजी मेडिकल कॉलेजों की अधिकतम फीस 5 लाख 18 हजार 500 रुपये होंगी.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में बीते तीन सालों से निजी मेडिकल कॉलेजों की फीस 3 लाख 80 हजार रुपये की थी. जिसमें आयोग ने 30 फीसदी की बढ़ोतरी की है. यह फीस अगले तीन शिक्षा सत्र तक लागू रहेगी. जबकि सरकारी मेडिकल कॉलेजों की फीस साल में 50 हजार रुपये ही है.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के तीन निजी मेडिकल कॉलेजों ने वार्षिक फीस का जो प्रस्ताव भेजा था उसे सुनकर आईसीयू में भर्ती होना पड़ेगा. छत्तीसगढ़ के दुर्ग स्थित स्व. चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल मेडिकल कॉलेज ने डॉयरेक्टर मेडिकल एजुकेशन को एमबीबीएस कोर्स की फीस साल 2016-17 के 29.50 लाख करने का प्रस्ताव भेजा था.

इसी तरह से छत्तीसगढ़ के रायपुर में स्थित रायपुर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस ने 16.50 लाख तथा श्री शंकराचार्य इंस्टीटूयूट ऑफ मेडिकल साइंस, भिलाई ने 15 लाख करने का प्रस्ताव भेजा था.

निजी मेडिकल कॉलेजों में सरकारी कोटा से दाखिला लेने या फिर मैनेजमेंट कोटा की सीट जो ‘नीट” के पात्र अभ्यर्थियों से भरी जानी है, सबको एक सामान तय फीस देनी होगी.

प्रदेश के इन तीनों निजी मेडिकल कॉलेजों में मैनेजमेंट/एनआरआई कोटा की कुल 261 सीटें हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *