छत्तीसगढ़

दिल्ली से सस्ती बिजली छत्तीसगढ़ में: रमन

रायपुर | एजेंसी: रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में दिल्ली से सस्ती बिजली दी जा रही है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि दिल्ली में नवगठित आम आदमी पार्टी की सरकार की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में बिजली के बिलों में सब्सिडी की दर तय करने पर हमारे यहां के लाखों उपभोक्ता परिवारों को आर्थिक नुकसान हो सकता है.

मुख्यमंत्री ने विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को लेकर पक्ष और विपक्ष की लंबी चर्चा का समापन करते हुए सदन में कहा कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की तुलना में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने प्रदेश की जनता को अधिक सस्ती बिजली दी जा रही है.

डॉ. सिंह ने दोनों राज्यों में बीपीएल परिवारों तथा दो किलोवाट के कनेक्शन पर उपभोक्ताओं को 200 यूनिट तक खपत पर देय बिजली बिल की राशि का तुलनात्मक ब्यौरा भी सदन में रखा.

उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में गरीबी रेखा श्रेणी यानी बीपीएल श्रेणी के उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक केवल 126 रुपये का भुगतान करना होता है कि जबकि दिल्ली में घोषित सब्सिडी के बाद बीपीएल श्रेणी के उपभोक्ताओं को 100 यूनिट पर 235 रुपये का बिल चुकाना होगा.

इसी तरह सामान्य उपभोक्ताओं को छत्तीसगढ़ में 100 यूनिट की बिजली की खपत पर 210 रुपये का बिल आता है, जबकि दिल्ली में सब्सिडी के बाद 100 यूनिट बिजली पर बिल की राशि 427 रुपये होती है.

छत्तीसगढ़ में सामान्य उपभोक्ता को 200 यूनिट तक बिजली खपत होने पर 450 रुपये का बिल आता है, जबकि दिल्ली में इसके लिए घोषित सब्सिडी के बाद उपभोक्ता को 529 रुपये का बिल आएगा.

error: Content is protected !!