अब ट्रेन में बच्चों का पूरा किराया

बिलासपुर | संवाददाता: अगर आप छोटे बच्चों के साथ रेलगाड़ी का सफर करने वाले हैं तो जरा सावधान हो जायें क्योंकि एक अप्रैल से बच्चों का भी पूरा किराया लगेगा. यानी 5 से 11 साल तक के बच्चों के हॉफ टिकट को भूल जायें. बच्चों के किराये को पूरा वसूलने के लिये रेल मंत्रालय ने पेंच भी कम नहीं लगाये हैं. रेलवे की इस लूट में उदार दिखने की भी भरपूर कोशिश की गई है.

रेलवे सूत्रों के अनुसार पहले 5 से 11 वर्ष के बच्चों को सफर के दौरान किराए में छूट मिलती थी. यह छूट अब भी बरकरार है, लेकिन यह छूट तभी मिलेगी जब बच्चे स्लीपर श्रेणी में 200 किलोमीटर से अधिक, थर्ड व सेकेंड एसी में 100 किलोमीटर से अधिक, फर्स्ट एसी में 100 किलोमीटर से अधिक और चेयर कार कोच में 150 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करेंगे.


1 अप्रैल से रेल किराये में जो बढ़ोत्तरी होगी, डालिये उस पर एक नज़र-

क्लर्क शुल्क : अनारक्षित टिकट के निरस्तीकरण पर रेलवे 15 रुपये क्लर्क शुल्क काटेगा. पहले यह 10 रुपये प्रति टिकट था. इसके अलावा आरक्षित द्वितीय श्रेणी, स्लीपर, एसी चेयरकार, एसी तृतीय श्रेणी इकोनॉमी, एसी तृतीय श्रेणी, एसी द्वितीय श्रेणी, प्रथम श्रेणी, एसी प्रथम श्रेणी, एक्जीक्यूटिव श्रेणी के प्रतीक्षा सूची एवं आरएसी टिकट को रद कराने पर 20 के बजाय 30 रुपये शुल्क लिया जाएगा.

रद्द करने पर शुल्क : कंफर्म टिकट को रद्द करने पर भी शुल्क में बढ़ोतरी हुई है. द्वितीय श्रेणी के टिकट पर 20 के बजाय 30 रुपये वसूला जाएगा. स्लीपर श्रेणी में 40 की जगह 60 रुपये कटेगा. एसी चेयरकार, एसी तृतीय श्रेणी इकोनॉमी, एसी तृतीय श्रेणी में साठ के बजाए नब्बे रुपये कटेंगे. एसी द्वितीय श्रेणी, प्रथम श्रेणी में 60 की जगह सौ रुपये तथा एसी प्रथम श्रेणी, एक्जीक्यूटिव श्रेणी में 70 के बजाए 120 रुपये काटे जाएंगे.

आरक्षण शुल्क : रेलवे बोर्ड ने द्वितीय श्रेणी व स्लीपर के आरक्षण शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं की है. लेकिन एसी चेयरकार, एसी तृतीय श्रेणी इकोनॉमी, एसी तृतीय श्रेणी में 25 के बजाय 40 रुपये वसूले जाएंगे. एसी द्वितीय श्रेणी, प्रथम श्रेणी में 25 की जगह 50 रुपये तथा एसी प्रथम श्रेणी, एक्जीक्यूटिव श्रेणी में 35 के बजाए 60 रुपये लिए जाएंगे.

सुपरफास्ट शुल्क : द्वितीय श्रेणी में 10 के बजाय 15 रुपये, स्लीपर श्रेणी में 20 के स्थान पर 30 रुपये, एसी चेयरकार, एसी तृतीय श्रेणी इकोनॉमी, एसी तृतीय श्रेणी, एसी द्वितीय श्रेणी, प्रथम श्रेणी में 30 की जगह 45 रुपये तथा एसी प्रथम श्रेणी, एक्जीक्यूटिव श्रेणी में 50 की बजाय 75 रुपये सुपरफास्ट शुल्क लिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!