नया रायपुर में 40हजार एलआईजी मकान

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ सरकार नया रायपुर में कमजोर वर्गो के लिये 40हजार मकान बनाने जा रही है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मंगलवार शाम मंत्रालय में आयोजित बैठक में आवास एवं पर्यावरण विभाग के काम-काज की समीक्षा की उसी समय यह निर्णय लिया गया. उन्होंने नया रायपुर परियोजना क्षेत्र में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को ईडब्ल्यूएस श्रेणी के मकानों के लिए एक लाख रूपए और निम्न आय वर्ग को एलआईजी मकानों के लिए 50 हजार रूपए का अनुदान दिए जाने के प्रस्ताव के बारे में विचार-विमर्श किया.उल्लेखनीय है कि यह प्रावधान केवल एक बार के लिये होगा.

इन दोनों आय वर्गों के लिए नया रायपुर में कुल चालीस हजार मकान बनाने का लक्ष्य बैठक में तय किया गया. ये मकान गृह निर्माण मंडल द्वारा बनाए जाएंगे और इसके लिए नया रायपुर विकास प्राधिकरण द्वारा गृह निर्माण मंडल को मात्र एक रूपए वर्ग फीट में जमीन दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने बैठक में नया रायपुर विकास प्राधिकरण और गृह निर्माण मंडल की विभिन्न आवासीय योजनाओं की समीक्षा की.

नया रायपुर में ईडब्ल्यूएस और एलआईजी मकानों का निर्माण अच्छी गुणवत्ता के साथ किया जाएगा और निर्माण लागत न्यूनतम हो इसके लिए सीमेंट तथा स्टील निर्माताओं से बातचीत कर रेट कम कराने का भी प्रयास किया जाएगा. बैठक में बताया गया कि गृह निर्माण ने राज्य में अगले चार वर्ष में एक लाख अफोर्डेबल मकान बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

इसके अलावा मंडल द्वारा अपनी कार्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के तहत एक सौ कन्या शालाओं में शौचालयों का निर्माण किया जाएगा. अधिकारियों ने बैठक में बताया कि गृह निर्माण मंडल ने अपनी स्थापना के प्रथम वर्ष 2004 से विगत वर्ष 2013 तक दस वर्ष में राज्य सरकार की विभिन्न आवासीय योजनाओं के तहत लगभग 85 हजार मकानों का निर्माण किया है. इनमें से 85 प्रतिशत मकान गरीबों और कमजोर आय वर्ग के लिए बनाए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *