छत्तीसगढ़: रायपुर कालेधन में अग्रणी

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर ने आसपास के आयकर रेंज में सबसे ज्यादा कालाधन उगला है. सूत्रों के अनुसार रायपुर में केन्द्र सरकार द्वारा कालाधन घोषित करने के योजना के तहत 3500 कारोबारियों ने 1300 करोड़ रुपये सरेंडर किये हैं. रायपुर की तुलना में पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश के इंदौर में 600 करोड़ रुपये, भोपाल में 800 करोड़ रुपये तथा नागपुर में 900 करोड़ रुपयों का कालाधन सरेंडर किया गया है.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 3500 कारोबारियों ने 1300 करोड़ रुपये सरेंडर किये हैं. इस तरह से रायपुर के कारोबारियों ने औसतन 37 लाख रुपये सरेंडर किये हैं. जिससे आयकर विभाग को 18.50 लाख रुपये टैक्स के रूप में मिलेगा.

रायपुर आयकर विभाग ने आकड़ें केन्द्र को भेज दिये हैं. जानकारों का मानना है कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर कालाधन घोषित करने के मामले में देश के टाप 10 शहरों में आ सकता है. हालांकि, सिंगल सरेंडर में छत्तीसगढ़ में बिलासपुर सबसे आगे है. यहां के एक कारोबारी ने 100 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का कालाधन सरेंडर किया है.

अब तक जो जानकारी मिली है उसके अनुसार देश में कालाधन घोषित करने के मामले में हैदराबाद 8600 करोड़ रुपयों के साथ पहले, मुंबई 8500 रुपयों के साथ दूसरे तथा दिल्ली 6000 करोड़ रुपयों के साथ तीसरे स्थान पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *