छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: राजधानी में खूनी लूट

रायपुर | संवाददाता: रायपुर में सराफा व्यापारी को गोली मार लूटा गया. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में रात के 8.30 बजे एक सराफा व्यापारी को गोली मार कर उसका बैग अज्ञात नकाबपोश हमलावरों ने लूट लिया. घटना मंगलवार रात की है. गोली लगने से सराफा व्यापारी प्रवीण नाहटा गंभीर रूप से घायल हो गये हैं.

मिली जानकारी के अनुसार सराफा व्यापारी प्रवीण अनुमप नगर स्थित अपने दुकान को बंद करके घर लौट रहे थे तभी पीछे से बाइक में आये नकाबपोश हमलावरों ने उन पर फायरिंग कर दी. गोली उनके कनपटी के पास लगी.

गोली लगने के बाद घायल प्रवीण खुद ही चलकर 200 कदम दूर घर पहुंचे. पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. लेकिन इलाके में रात के 8.30 बजे गोली मारकर लूटे जाने की घटना से खौफ का माहौल है.

राजधानी में हाल ही में हुये अपराध-
उल्लेखनीय है कि 11 जून को रायपुर के नजदीक के गांव छछानपैरी में पूर्व विधायक डॉ. शिवकुमार डहरिया की माताजी की हत्या कर दी गई. डॉ. शिवकुमार डहरिया के पिताजी पर भी जानलेवा हमला हुआ है. पूर्व उपमहापौर गजराज पगरिया के पुत्र पर गोलीबारी की घटना हुई थी.

सूदखोर के द्वारा वसूली के लिये आकाश तिवारी नामक युवक की वसूली के लिये गोली मार कर हत्या कर दी गयी. 30 जून को व्यवसायी पंकज बोथरा की गोली मारकर हत्या कर लूट लिया गया था. जिसके विरोध में सराफा व्यापारियों ने 2 जुलाई को रायपुर बंद का आव्हान् किया था जो व्यापक रूप से सफल रहा.

रायपुर में साल 2015 में हुये अपराध के आकड़े-
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में साल 2015 में 40 लोगों की हत्यायें हो चुकी हैं. इसके अलावा 92 लोगों की हत्या की कोशिश हुई थी. राजधानी रायपुर में हत्या की दर 3.6 तथा हत्या की कोशिश की दर 8.2 है.

रायपुर में साल 2015 में 125 रेप हुये थे. रेप की दर 11.1 रही है. जो दिल्ली तथा जोधपुर के बाद देश में बड़े के शहरों में तीसरे स्थान पर है.

रायपुर में साल 2015 में 5368 संज्ञेय अपराध हुये थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!