छत्तीसगढ़रायपुर

नाइजीरिया के दिल का रायपुर में सर्जरी

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के रायपुर में दो नाइजीरियाई बच्चियों के दिल की सर्जरी की गई. इन दोनों बच्चियों के दिल में बचपन से ही छेद था जिसे ‘ब्लू बेबी’ सिन्ड्रोम कहा जाता है. उनके घर की आर्थिक हालत ऐसी नहीं थी कि वे हार्ट सर्जरी का खर्च उठा सके. इस बीच एक महिला ने उन्हें भारत आने का खर्चा दिया जियये वे रायपुर पहुंचे. रायपुर के सत्य साई संजीवनी अस्पताल में दोनों बच्चियों के दिल का मुफ्त में ऑपरेशन करके उन्हें ठीक किया गया.

इन बच्चियों में एक पौने तीन साल की ओगिन्नी तथा दूसरी 8 साल की काओसारा है. ओगिन्नी के पिता की वहां पर फल की दुकान है तथा काओसारा के पिता एक निजी कंपनी में काम करते हैं. एक समाज सेविका मातिल्दा ने उनके रायपुर आने-जाने के खर्च का इंतजाम किया.

दोनों बच्चियों का रायपुर 19 दिसंबर को आई थी तथा दिल का छेद भरने वाले ऑपरेशन के बाद स्वस्थ होकर अपने देश लौट गये हैं. दोनों के परिजनों ने जाने के पहले अस्पताल स्टॉफ से कहा उनके बच्चों को यहां नई जिंदगी मिली है.

अब तक नाइजीरिया के 6 बच्चों का मुफ्त में दिल का ऑपरेशन हो चुका है. इससे पहले दिसंबर माह में ही इस अस्पताल में जम्मू-कश्मीर के मासूम अलीम के दिल का मुफ्त ऑपरेशन किया गया था. धीरे-धीरे रायपुर के इस अस्पताल की ख्याति देश तथा दुनिया में फैल रही है.

error: Content is protected !!