रायपुर तीसरा सबसे प्रदूषित शहर

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर देश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में तीसरे स्थान पर है. त्रिवेणी संगम तथा देश की पवित्र नगरी इलाहाबाद, ग्वालियर के बाद रायपुर सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट में यह कहा गया है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने हाल ही में नेशनल एबिएंट एयर क्वालिटी स्टैंड में अपनी रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में देश के 175 शहरों में हवा की गुणवत्ता की निगरानी करके उसके आंकड़े पेश किए गए हैं. इससे 53 प्रतिशत शहर अत्यधिक प्रदूषित पाए गए हैं. इनमें 28 शहरों की स्थिति काफी भयावह है. इसमें रायपुर शहर भी शामिल है.


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, देश के 137 शहरों में हवा में प्रदूषण कारक पीएम 10 का स्तर निर्धारित मानकों से अधिक पाया गया है. वहीं 13 शहरों में नाइट्रोजनऑक्साइड का स्तर भी अधिक है.

रविशंकर विश्वविद्यालय के प्रो. शम्स परवेज का कहना है कि रायपुर शहर के प्रदूषण बढ़ने के चार कारण हैं. यहां की आबोहवा यातायात से 45 प्रतिशत, उद्योगों में 20 से 25 प्रतिशत, बर्निग बायोमास में 10 से 15 प्रतिशत तथा निर्माण कार्य के चलते सात फीसदी तक प्रदूषण बढ़ रहा है.

One thought on “रायपुर तीसरा सबसे प्रदूषित शहर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!