अब आया रायपुर का थीम सांग

रायपुर | संज्ञा टंडन: अब रायपुर का भी एक थीम सांग है. एक दिन पहले ही यू ट्यूब पर लोड किये गये रायपुर के थीम सांग को लोग खूब पसंद कर रहे हैं और सोशल मीडिया में भी इसे लगातार शेयर किया जा रहा है.

रायपुर के कुछ युवाओं ने मेट्रो नगरों की तर्ज़ पर राजधानी रायपुर का यह थीम सांग तैयार किया है. ये मेरा शहर है, सपनों का नगर है, धड़कता जिगर है, रहूं मैं पास जाकर भी दूर…..रायपुर….रायपुर… जैसे बोल के साथ यह गीत अगर आने वाले दिनों में रायपुर के युवाओं के पसंदीदा गीत में शुमार हो जाये तो इसमें आश्चर्य नहीं होना चाहिये.

रायपुर का थीम सांग सामने लाने वाला ‘राग द बैण्ड’, वही रॉक बैंड है जिसने कुछ समय पहले छत्तीसगढ़ी में कोलावरी डी बनाकर वाहवाही लूटी थी. रायपुर के गवर्मेन्ट इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रतिभावान छात्र अनुराग, अजय, सोम, हर्षित, अपूर्व, समीर और लक्की इंजीनियरिंग की पढाई के दौरान आपस में मिले. इन सब का शौक वेस्टर्न म्युजिक में था और अपनी पढ़ाई-लिखाई के दौरान ही 2008 में इन्होंने अपना यह बैंड बना लिया था.

2010 में इंजीनियरिंग कॉलेज से निकलने के बाद इन्होंने स्वयं का रिकार्डिंग स्टुडियो भी प्रारंभ कर दिया. छत्तीसगढ़ के कार्पोरेट सेक्टर के लोग इनके बैंड को विशेष अवसरों पर प्रदर्शन के बुलाने लगे. रेडियो माय एफ एम, रंगीला, मिर्ची इनकी सेवाएं निरंतर लेने लगा. ये विभिन्न क्लबों के कार्यक्रमों में भी गाने लगे. छत्तीसगढ़ी लोकगीतों एवं गानों को डीजे इफेक्ट देने का काम भी इन्होंने किया. इन इंजीनयिरों का शौकिया तौर पर शुरु हुआ ‘राग द बैंड’ अब पूरी तरह से व्यावसायिक बन चुका है.

रायपुर थीम गीत रायपुरियंस के साथ साथ पूरे छत्तीसगढ़ में उत्साह का भाव जगा रहा है. नयी तकनीक के साथ अद्भुत दृश्य संयोजन इस गीत की जान है. बहुत ही सटीक तरीके से रायपुर को इस गीत में ढाला गया है. 5 मिनट 17 सेकंड के इस गीत में रायपुर शहर के तकरीबन सभी मुख्य स्थल, विभिन्न चौक और ऐतिहासिक इमारतों को दिखाया गया है. छत्तीसगढ़ की संस्कृति को भी दिखाने का प्रयास किया गया है.

घड़ी चौक, इंटनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, गौरव पथ, एयरपोर्ट, रेल्वे स्टेशन, नया रायपुर, मॉल और गोलबाजार…रायपुर के साथ जुड़ा हर नाम और साथ ही स्थानों के नाम भी वीडियो में दाहिनी तरफ लिखकर आ जाते हैं. रॉक स्टाइल के इस गीत में फोक को भी शामिल किया गया है, पंथी गीत की कुछ लाइनें इसमें जोड़ी गई हैं. गीत का छायांकन साजिद हाशमी और संयोजन नवीन देवांगन ने किया है और गीत में आवाज़ें अनुराग और अपूर्व की हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *