छत्तीसगढ़: राजिम कुंभ का शुभारंभ बुधवार से

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में महानदी, पैरी और सोंढूर नदियों के पवित्र संगम पर माघ पूर्णिमा के वार्षिक मेले राजिम कुभ का शुभारंभ मंगलवार से हो रहा है. सूबे के धार्मिक और सांस्कृतिक शहर राजिम में कुंभ महाशिवरात्रि 17 फरवरी तक चलेगा. कुंभ के दौरान 10 से 17 फरवरी तक विराट संत-समागम का आयोजन होगा. त्रिवेणी संगम पर कुलेश्वर महादेव मंदिर के नजदीक प्रवचन मंडप बनाया गया है. संत-समागम में प्रतिदिन देशभर से आए साधु-संतों के प्रवचन होंगे. राजिम कुंभ में तीन दिन पुण्य स्नान होगा जो कि माघ पूर्णिमा, जानकी जयंती तथा महाशिवरात्रि पर होंगे.

राजीवलोचन मंदिर के पास नदी के किनारे भव्य मुक्ताकाशी मंच पर शुभारंभ समारोह तीन फरवरी को शाम सात बजे आयोजित किया जाएगा. विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल समारोह के मुख्य अतिथि होंगे. धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल समारोह की अध्यक्षता करेंगे. इसमें अग्निपीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर रामकृष्णानंद महाराज, संत असंग साहेब, महंत साध्वी प्रज्ञा भारती, संरक्षक वेदरतन प्रकल्प तथा शदाणी दरबार रायपुर के संत युधिष्ठिर लाल शामिल होंगे.


राजिम कुंभ में तीन फरवरी से 17 फरवरी तक हर शाम को मुक्ताकाशी मंच पर कला और संस्कृति की महक बिखरेगी. सांस्कृतिक कार्यक्रमों का सिलसिला शाम छह बजे से शुरू हो जाएगा. माघ पूर्णिमा तीन फरवरी को ब्रह्मचर्य आश्रम राजिम के आचार्यो द्वारा श्लोक वाचन से सांस्कृतिक संध्या की शुरूआत होगी. तीन फरवरी को भजन, गीत, पंडवानी, प्रहसन के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के कलाकारों की प्रस्तुति होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!