राजनांदगांव: विदेशी फटाखे बैन

रायपुर | संवाददाता: राजनांदगांव में विदेशी फटाखों को बैन कर दिया गया है. छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में विदेशों में बने हानिकारक पटाखों के सार्वजनिक प्रदर्शन, बिक्री और भंडारण को राजनांदगांव जिले में प्रतिबंधित कर दिया गया है. राजनांदगांव के कलेक्टर मुकेश बंसल ने इस संबंध में भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं विस्फोटक सुरक्षा संगठन द्वारा जारी किये गये निर्देशों के परिपालन में जरूरी निर्देश सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को जारी कर दिये है.

पेट्रोलियम एवं विस्फोटक सुरक्षा संगठन द्वारा जारी निर्देश अनुसार विदेशों में निर्मित हानिकारक पटाखों को गुप्तरूप से भारत में लाये जाने की जानकारी सरकार को मिली है.


उल्लेखनीय है कि इन पटाखों में मनुष्यों के लिए हानिकारक एवं खतरनाक रसायन पोटेशियम क्लोरेट और सल्फर तथा सल्फयूरेट की मात्रा भी है, ऐसे हानिकारक रसायन वाले पटाखे स्वयं ही अत्यंत ज्वलनशील और विस्फोटक है. इनसे उत्पन्न हानिकारक गैसे मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव तो डालती है, साथ ही पर्यावरण में प्रदूषण भी भारी मात्रा में बढ़ जाता है.

महानिदेशक विदेशी व्यापार विभाग द्वारा भारत में इन हानिकारक पटाखों एवं विस्फोटकों को प्रतिबंधित किया गया है.

राजनांदगांव के कलेक्टर मुकेश बंसल ने पुलिस राजस्व एवं नगरीय निकायों के अधिकारियों को पटाखा दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण कर विदेशी पटाखों के प्रदर्शन, भंडारण एवं बिक्री पर कड़ाई से रोक लगाने के निर्देश भी दिये है.(छत्तीसगढ़ जनसंपर्क विभाग के इनपुट के आधार पर)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!