आम बजट प्रगतिशाल: रमन सिंह

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने केंद्रीय बजट का स्वागत किया है. यहां जारी अपनी त्वरित प्रतिक्रिया में उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का यह पहला संपूर्ण प्रगतिशील और विकासोन्मुख बजट है, जो ‘सबके साथ सबका विकास’ की भावना के अनुरूप है. मुख्यमंत्री ने इस बजट में छत्तीसगढ़ को फार्मास्युटिकल अनुसंधान केंद्र की सौगात मिलने पर प्रधानमंत्री और केंद्रीय वित्तमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया.

डॉ. सिंह ने कहा कि नए आम बजट में किसानों, ग्रामीणों और समाज के सभी वर्गों के हितों का पूरा ध्यान रखा गया है. मोदी की सरकार का यह बजट देश की विकास यात्रा में मील का पत्थर साबित होगा.


उन्होंने कहा कि बजट में छोटे और मंझौले किसानों के लिए 45 हजार करोड़ रुपये, स्वच्छ भारत कोष की स्थापना, प्रधानमंत्री जन धन योजना के खाते धारकों के लिए दुर्घटना बीमा को एक लाख से बढ़ाकर दो लाख रुपये किए जाने, महिला सुरक्षा और महिलाओं के प्रति जागरूकता कार्यक्रमों के लिए निर्भया कोष में एक हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान, स्कूली बच्चों के मध्याह्न् भोजन सहित शिक्षा के क्षेत्र के लिए 68 हजार 968 करोड़ रुपये, स्वास्थ्य के क्षेत्र के लिए 33 हजार 152 करोड़ रुपये और ग्रामीण विकास गतिविधियों के लिए 79 हजार 526 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इससे निश्चित रूप से विकास की दिशा को नई उपलब्धियां प्राप्त होंगी.

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि यह मोदी की सरकार का यह बजट भारत के संघीय ढांचे अनुरूप परस्पर सहयोग के साथ सहकारी संघ वाद को प्रोत्साहन देने वाला बजट है. निश्चित रूप से इसके माध्यम से देश में सामाजिक-आर्थिक विकास का एक नया युग शुरू होगा. मुख्यमंत्री ने कालेधन पर कठोर सजा के प्रावधान की घोषणा के लिए भी वित्तमंत्री और प्रधानमंत्री की प्रशंसा की है और इसके लिए उन्हें धन्यवाद दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *