छत्तीसगढ़ निवेश के लिये अनुकूल

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने उद्योपतियों से कहा कि छत्तीसगढ़ निवेश के लिये सबसे अनुकूल है. उन्होंने ने देश-विदेश के प्रमुख उद्योग समूहों को छत्तीसगढ़ में निवेश के लिए न्यौता दिया है. डॉ. सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ आज देश में निवेश के लिए सबसे बेहतर और अनुकूल राज्य है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान से प्रेरणा लेकर हमने ‘मेक इन छत्तीसगढ़’ की पहल की है और उसके लिए राज्य की औद्योगिक नीति को काफी सहज-सरल और आकर्षक बनाया है .

डॉ. रमन सिंह मंगलवार को नई दिल्ली में वर्ल्ड ऑफ इंडस्ट्रीज इंडिया ; विन इंडिया के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे. डॉ. रमन सिंह ने आगे कहा कि अपनी क्षमताओं के अधिक से अधिक उपयोग, प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता और कुशल प्रशासन तथा बेहतर प्रबंधन के कारण छत्तीसगढ़ पूरे देश में निवेशकों के लिए एक मनपसंद स्थान के रूप में उभरा है.


उन्होंने उद्योग समूहों से आग्रह करते हुए कहा- आप एक बार जरूर छत्तीसगढ़ का दौरा करें और अपनी आंखों से वहां निवेश के लिए दी जाने वाली सुविधाओं को तथा निवेश के अनुकूल वातावरण को देखें तभी आपको विश्वास होगा.

उल्लेखनीय है कि यह आयोजन भारत सरकार के भारी उद्यम मंत्रालय द्वारा हैनोवर मिलानो फेयर इंडिया एवं फेडरेशन ऑफ इंडियन चेम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज (फिक्की) के साथ 9 से 11 दिसम्बर तक प्रगति मैदान में किया गया है.

मंगलवार इसका उदघाटन समारोह फिक्की के सभागृह में आयोजित किया गया. इस अवसर पर केन्द्रीय कौशल विकास राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी ने छत्तीसगढ़ को भारत का सबसे तेज गति से विकास करने वाला राज्य बताते हुए कहा कि डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में विगत बारह वर्षों में छत्तीसगढ़ ने बिजली उत्पादन और युवाओं के कौशल उन्नयन सहित विकास के हर क्षेत्र में अपना उल्लेखनीय स्थान बनाया है.

श्री रूड़ी ने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का पहला विद्युत कटौती मुक्त राज्य है. इसके अलावा यह अपने युवाओं को कौशल उन्नयन का कानूनी अधिकार देने के मामले में भी पहला राज्य है. केन्द्रीय भारी उद्योग और इंजीनियरिंग मंत्री अनंत गीते ने भी इस मौके पर अपने उदबोधन में डॉ. रमन सिंह की प्रशंसा करते हुए कहा कि डॉ. सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ ने विगत बारह वर्षों में औद्योगिक निवेश का सकारात्मक वातावरण बना है. श्री गीते ने कहा कि डॉ. रमन सिंह ने आज इस कार्यक्रम में निवेशकों को छत्तीसगढ़ में उद्योग लगाने के लिए जो आमंत्रण दिया है, उसका मैं भी स्वागत और समर्थन करता हूं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *