छत्तीसगढ़

पुलिस जनता के प्रति संवेदनशील हो- रमन

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने हिदायत दी है कि पुलिस जनता के प्रति संवेदनशील हो. उन्होंने जिला कलेक्टरों तथा पुलिस अधीक्षकों की संयुक्त बैठक में इस बात पर जोर दिया कि अपराधियों के मन में वर्दी का खौफ होना भी जरूरी है. मुख्यमंत्री रमन सिंह ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मानवधिकारों की रक्षा करते हुये जिम्मेदारी निभाने के लिये कहा है.

रमन सिंह ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से कहा कि समाज में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है. उन्होंने कहा कि पुलिस की भूमिका ऐसी होनी चाहिये, जिसमें पीड़ितों के प्रति उसकी संवेदना झलके और अपराधियों में पुलिस वर्दी का खौफ दिखे. जिलों में जुआ, सटटा, शराब के अवैध कारोबार, नशीले पदार्थों की अवैध बिक्री और तस्करी आदि आपराधिक गतिविधियों को पनपने से रोकने के लिए पुलिस को अधिक से अधिक सतर्कता बरतनी होगी और अधिक चौकस रहना होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तमाम चुनौतियों के बीच पुलिस अधिकारी और कर्मचारी बड़ी बहादुरी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं. इन क्षेत्रों में मानव अधिकारों की रक्षा भी सुनिश्चित करनी होगी. कोई भी व्यक्ति चाहे वह पुलिस ही क्यो न हो, अगर नियम-कानूनों को तोड़ेगा तो सरकार उसे बर्दाश्त नहीं करेगी. डॉ. सिंह ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को जन-प्रतिनिधियों के साथ अच्छा व्यवहार करने की भी नसीहत दी. उन्होंने कहा कि चाहे सरपंच हो या विधायक या सांसद सभी जनप्रतिनिधियों के साथ अधिकारियों का व्यवहार सम्मानजनक होना चाहिये.

उन्होंने कहा कि अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस की पूर्वानुमान क्षमता और घटनाओं के दौरान रिस्पांस टाइम बहुत जरूरी है. घटनाओं और विभिन्न संवेदनशील मामलों में जिला प्रशासन को भी तत्परता से रिस्पांस करना होगा.

मुख्यमंत्री ने बढ़ते शहरीकरण और आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी का उल्लेख करते हुए कहा कि आज के इस दौर में सायबर अपराधों की रोकथाम की एक बड़ी चुनौती भी हमारे सामने है. डॉ. सिंह ने सायबर अपराधों पर अकुंश लगाने के लिये आधुनिक संचार प्रणालियों का बेहतर इस्तेमाल किये जाने की जरूरत पर बल दिया.

error: Content is protected !!