छत्तीसगढ़: अब रमन करेंगे ‘मन की बात’

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह देश के पहले मुख्यमंत्री होगें जो जनता से अपनी ‘मन की बात’ करेंगे. इससे पहले देश के प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी ने राष्ट्रीय स्तर पर इसकी शुरुआत की है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह के इस कार्क्रम का प्रसारण 13 सितंबर, रविवार को दिन के 10.45 बजे से 11 बजे तक आकाशवाणी से किया जायेगा. रमन सिंह की इस पहलकदमी को ‘रमन के गोठ’ का नाम दिया गया है. आम तौर पर राज्यों के मुख्यमंत्री स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ही हर साल 15 अगस्त को आकाशवाणी और दूरदर्शन से जनता को सम्बोधित करते हैं, लेकिन डॉ. रमन सिंह देश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री होंगे, जो अपने राज्य की जनता को रेडियो के माध्यम से हर महीने नियमित रूप से सम्बोधित करेंगे.

उल्लेखनीय है कि प्रदेश की ढाई करोड़ से ज्यादा जनता के मुखिया के रूप में डॉ. रमन सिंह ने अपनी सरकार की योजनाओं के बारे में जनता को जानकारी देने और उन योजनाओं के बारे में नागरिकों का ‘फीड बैक’ लेने के लिए आकाशवाणी के माध्यम से जनता तक पहुंचने का निर्णय लिया है. जनसम्पर्क विभाग के सचिव एवं आयुक्त गणेश शंकर मिश्रा ने गुरुवार को बताया कि शासन और प्रशासन में अधिक से अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करना भी मुख्यमंत्री के इस नियमित रेडियो कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य होगा.

उन्होंने कहा कि राज्य के विशाल भौगोलिक क्षेत्रफल, व्यापक वन क्षेत्र, अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग की आबादी और कृषि प्रधान राज्य के किसानों तथा ग्रामीणों की जनसंख्या को देखते हुए यह प्रयास किया जा रहा है कि इस विशेष कार्यक्रम के जरिए मुख्यमंत्री के उद्बोधन अधिक से अधिक लाभ लोगों को मिले तथा शासन और प्रशासन के प्रति जन-आस्था और भी अधिक सुदृढ़ हो सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *