छत्तीसगढ़सरगुजा

किसानों को सौगात मिलेगी- रमन सिंह

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के किसानों को राज्योत्सव पर बड़ी सौगात मिलेगी. इसकी घोषणा स्वंय मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कोरिया जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुये किया. छत्तीसगढ़ के किसानों के 4.50 लाख रुपये का सिंचाई सोल पंप मात्र 18-25 हजार रुपये दिया जायेगा. शेष अनुदान राशि राज्य सरकार देगी.

इससे उन इलाकों में सौर ऊर्जा प्रणाली के जरिये सिंचाई सुविधाओं का विस्तार किया जायेगा, जहां परम्परागत रूप से बिजली की लाईन पहुंचाने में कठिनाई होती है.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा- प्रदेश के किसानों को अगले हफ्ते राज्योत्सव 2016 के अवसर पर ‘सौर सुजला योजना’ के रूप में एक बड़ी सौगात मिलेगी. इस योजना के तहत उन इलाकों में सौर ऊर्जा प्रणाली के जरिए सिंचाई सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा, जहां परम्परागत रूप से बिजली की लाईन पहुंचाने में कठिनाई होती है.

डॉ. सिंह ने कहा- आदिवासी क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, सिंचाई, बिजली और पेयजल जैसी बुनियादी सुविधाओं का विकास राज्य सरकार सर्वोच्च प्राथमिकता है. डॉ. रमन सिंह ने उम्मीद जताई कि आज लोकार्पित एकलव्य आवासीय विद्यालय कोरिया जिले के बच्चों के लिए शिक्षा का एक बेहतर केन्द्र बनेगा, वहीं यह विद्यालय छत्तीसगढ़ राज्य के लिए भी एक आदर्श विद्यालय साबित होगा.

उन्होंने कहा- आदिवासी बहुल कोरिया जिले में एकलव्य आवासीय विद्यालय की जरूरत लम्बे समय से महसूस की जा रही थी. आज इसकी पूर्ति हो गई. उन्होंने विद्यालय के बच्चों को आशीर्वाद प्रदान किया.

डॉ. रमन सिंह ने विशाल जनसभा में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत प्रतीक स्वरूप दस महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन, डबल बर्नर चूल्हा और गैस सिलेंडर का वितरण किया.

मुख्यमंत्री डॉ.सिंह ने कहा कि दो वर्ष के अंदर विद्युत विहीन गांवों और मजरा टोलों में शत प्रतिशत बिजली पहुंचाने का कार्य किया जायेगा.

नगरीय प्रशासन और कोरिया जिले के प्रभारी मंत्री श्री अमर अग्रवाल, लोकसभा सांसद डॉ. बंशीलाल महतो और विधायक श्री श्याम बिहारी जायसवाल ने भी जनसभा को सम्बोधित किया.

error: Content is protected !!