हत्या के प्रयास का मामला दर्ज नहीं

रतनपुर | उस्मान कुरौशी: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के रतनपुर थाना में मिट्टी तेल डालकर हत्या का प्रयास करने के मामले में अपराध दर्ज नहीं किया गया. इससे नाराज आजाद युवा संगठन की महिलाओं ने थाने का घेराव कर दिया. पुलिस की कार्य प्रणाली को लेकर बीते 18 दिनों में ये दूसरी बार थाने का घेराव था.

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के पेन्ड्रा निवासी शिवकुमार की पुत्री बबली साहू का विवाह चपोरा के भाजपा नेता टीकाराम साहु के पुत्र भास्कर साहु के साथ जून 2009 में हुआ था. बबली का आरोप है कि शादी के बाद से उसके ससुराल वाले आए दिन मायके से पैसे लाने की मांग कर मारपीट करते थे. ससुराल वालों की प्रताड़ना से बचने उसने दोबार पैसे लाकर भी दिए. बीती दीपावली की रात एक बार फिर सास पार्वती ससूर टीकाराम और पति भास्कर ने ससुराल से रूपए लाने दबाव बनाया.

युवती का कहना है कि मना करने पर पति सास और ससूर ने मेरे बच्चे के साथ मुझ पर मिट्टी तेल छिड़क दिया. इस दौरान अचानक बिजली बंद होने पर मैं जान बचाकर वहां से भागी. किसी तरह लोगों की मदद लेकर रतनपुर थाना पहुंची. जहां रात 12 से चार बजे तक बिठाकर रखने के बाद भी मेरी रिपोर्ट नहीं लिखी गई. फिर शुक्रवार मामले की शिकायत करने एसपी के पास भी गई थी पर अवकाश की वजह से मुलाकात नहीं हुई .

संवेदनहीन रतनपुर पुलिस की इस करतूत से नाराज बिलासपुर के आजाद युवा संगठन के सैकड़ों महिला कार्यकताओं ने शनिवार को थाने का घेराव किया. महिलाओं ने महिला उत्पीड़न के मामले दर्ज नहीं करने पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. पुलिस कर्मियों ने घटना की जानकारी एसडीओपी कोटा विभोर सिंह दी और मोबाईल से उनकी बात महिला आंदोलनकारियों से कराई गई.

डीओपी ने कार्रवाई के आशवासन दिए जिसके बाद महिलाएं शांत हुई. आजाद युवा संगठन की महिला कार्यकताओं ने इस मामले में उचित कार्रवाई नहीं होने पर एसपी, आईजी कार्यालय का घेराव कर चक्काजाम करने की चेतावनी दी है.

बीते दिनों समीप के गिधौरी गांव में गला मरोड़कर नाबालिग की हत्या के मामलें में कथित आरोपी का बचाव करने से नाराज ग्रामीणों ने थाने का घेराव किया था. इस मामले में एक अन्य नाबालिग के बयान के आधार पर ही पुलिस ने अपराध दर्ज कर मामले की जांच कथित रूप से पूरी कर ली है. जबकि तंत्र मंत्र के लिए हत्या होने का संदेह ग्रामीण जता रहे जिससे पुलिस इंकार कर रही है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *