शौचालय निर्माण में छत्तीसगढ़ अग्रणी

रायपुर | संवाददाता: शहरों में व्यक्तिगत शौचालय निर्माण में छत्तीसगढ़ देश में पहले नंबर पर है. स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रदेश के 168 नगरीय निकायों में 1 लाख 65 हजार 533 शौचालयों का निर्माण पूरा करा लिया गया है. राजधानी रायपुर में सोमवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में शहरी विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक हुई.

इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को सिर्फ 4 लाख रूपये में मकान दिलाने के मामले में भी गुजरात के बाद छत्तीसगढ़ दूसरे नम्बर पर है. इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार ने 369 करोड़ रूपए की लागत से 15 परियोजनाओं में 7 हजार 357 मकानों के निर्माण का लक्ष्य लेकर निविदा प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. ये मकान झुग्गी बस्तियों के लोगों के लिए बनाये जायेंगे.


बैठक में यह भी बताया गया कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सुव्यवस्थित विकास के लिए 3 हजार 940 करोड़ रूपए का प्रस्ताव है. परियोजना के लिए सलाहकार का चयन किया जा रहा है. दूसरे चरण में बिलासपुर शहर को प्रतियोगिता में शामिल किया गया है.

राज्य के पन्द्रह शहरों में 9 हजार 143 रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली का लक्ष्य था, इनमें से 5 हजार 143 भवनों में यह कार्य पूर्ण कर लिया गया है. इनमें 13 नगर निगम और 2 नगरपालिकाएं शामिल हैं.

छत्तीसगढ़ के बड़े, छोटे एवं मंझोले शहरों में स्मार्ट कॉर्नर बनाया जायेगा. स्मार्ट कॉर्नर में वाईफाई, चार्जिंग पाइंट, आरामदायक स्ट्रीट फर्नीचर समेत विभिन्न सुविधायें होंगी.

मिशन अमृत योजना के अन्तर्गत 9 शहर रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव, अंबिकापुर, जगदलपुर, रायगढ़ एवं कोरबा को मिशन सिटी घोषित किया गया है.

मिशन अमृत योजना के अंतर्गत प्रदेश में जल प्रदाय, भूमिगत सीवरेज एवं उद्यान एवं हरित स्थल विकास को पहली वरीयता में लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!