अकलतरा में बन रहा साइंस पार्क

अकलतरा | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले के अकलतरा बच्चों के लिये साइंस पार्क बनाया जा रहा है. इस पार्क में विज्ञान के 16 चलित मॉडल बनाए गए हैं. इन मॉडलो को कोई भी संचालित कर विज्ञान की गतिविधियों व बारिकियों को आसानी से समझ सकता है.

छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले के अकलतरा तहसील के कोटमी गांव में बन रहे इस साइंस पार्क का 95 फीसदी निर्माण पूरा हो चुका है. कोटमी सोनार मगरमच्छ संरक्षण पार्क के पास ही लगभग एक हजार वर्गफुट पर खुले मैदान में इस पार्क को बनाया जा रहा है. विज्ञान में रूचि रखने वाले छात्र-छात्राओं को वैज्ञानिक सिंद्धांत को सरलता से समझाने के लिए ये मॉडल तैयार किए गए है.


इस साइंस पार्क में न्यूटन वलय के मॉडल में सात रंगो से मिलकर बनने वाले श्वेत रंग के सिद्धांत को बहुत ही आसानी से सात रंगो के रोटेड चक्र से समझाया गया है. इसी प्रकार गुरूत्वाकर्षण, ब्लेक होल, आर्किमिडीज पेज के बारे में जानकारी दी गई है. मशीनो में लगने वाले गियर, एक्रोमेटिक बाल के माध्यम से गतिज ऊर्जा का समझाने का प्रयास किया गया है.

बच्चों के सीसा झूले के द्वारा लीवर सिद्धांत को स्पष्ट किया है. झूला पूल के माध्यम से सस्पेंशन ब्रिज को बताया गया है. स्पिन बाल के द्वारा बाह्य घूर्णन और पुल्ली चरखा व बेल्ट पट्टा के माध्यम से मशीनों के कार्य को स्पष्ट किया गया. पार्क में कुल 16 मॉडल बनाए गए है.

इन जीवंत मॉडल्स को विद्यार्थियों के मनोविज्ञान के अनुकुल आकर्षक रगों से रंगा गया है. इन मॉडलों को मजबूत कांक्रीट की नींव तथा गुणवत्ता युक्त लोहे से तैयार किया गया है. विद्यार्थी इन मॉडलों को स्वयं ही सुरक्षित ढंग से संचालित कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *