छत्तीसगढ़: शेयरों के 500 करोड़ डूबे

रायपुर | संवाददाता: शेयर बाजार में सोमवार को आये तूफान में छत्तीसगढ़ के निवेशकों के करीब 500 करोड़ रुपये डूब गये. करीब छः घंटों के भीतर की सेंसेक्स 1624 अँक गिरा जिसमें पैसे निकलाने का समय नहीं मिला. दूसरी ओर गिरते शेयर को बेचना भी हानिकारक होता है. ऐसे में छत्तीसगढ़ के निवेशकों के 500 करोड़ रुपये डूब गये.

सोमवार को शेयर बाजार में आए भूचाल का असर सराफा मार्केट में भी देखने को मिला. पिछले बारह दिनों से आ रही सोने की तेजी आज भी जारी रही. सोना फिर से २८ हजार की ओर अग्रसर हो गया है तथा चांदी में थोड़ी गिरावट आई है. हालांकि संथारा मामले में जैन समाज द्वारा किए जा रहे विरोध के चलते सोमवार को स्थानीय सराफा बाजार बंद रहे सोमवार को सोना प्रति दस ग्राम 27,900 रुपए तथा चांदी 500 की गिरावट के साथ 36,500 रुपए रही.

सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि सोने की कीमत में अभी तेजी के ही संकेत हैं आने वाले दिनों में तो त्योहारी सीजन में बाजार में थोड़ी रौनक भी देखने को मिलेगी.

शेयर बाजारों में सोमवार को हुई भारी गिरावट पर केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इसके लिए बाहरी कारण जिम्मेदार है. जेटली ने केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड के मुख्य आयुक्तों के सम्मेलन के इतर मौके पर कहा, “बाजार में गिरावट के लिए जिम्मेदार कारण पूरी तरह से देश से बाहर के हैं. इसके लिए कोई भी घरेलू कारण जिम्मेदार नहीं है.”

उन्होंने कहा, “यह गिरावट तात्कालिक है. बाजार में जल्द ही स्थिरता आ जाएगी.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *