छत्तीसगढ़ में 6 औषधियों पर प्रतिबंध

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ सरकार ने नसबंदी में उपयोग किये गये 6 संदिग्ध औषधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. जिसमें से एंटीबायोटिक सिप्रोसीन तथा एब्जारबेंट कॉटन रायपुर में ही बना है. इसके अलावा जिलोन लोशन इंदौर की तथा 1 दवा हरिद्वार की और 2 दवा हिसार में बनी है. राज्य सरकार ने बिलासपुर जिले के पेंडारी के नसबंदी शिविर में महिलाओं के ऑपरेशन के दौरान इस्तेमाल की गई छह विभिन्न औषधियों की प्रदेश के मेडिकल स्टोर्स में बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. नियंत्रक, खाद्य एवं औषधि प्रशासन छत्तीसगढ़ से बुधवार रात प्राप्त जानकारी के अनुसार गुणवत्ता संदिग्ध होने के कारण औषधि निरीक्षक बिलासपुर द्वारा इन दवाईयों के नमूने लिए गए हैं.

इन नमूनों को जांच और विश्लेषण के लिए कोलकाता स्थित केन्द्रीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला को भेजा जा रहा है. नियंत्रक खाद्य और औषधि प्रशासन ने बैच नम्बर और निर्माताओं के नाम सहित इन दवाईयों की सूची जारी की है. उन्होंने कहा है कि इनका सेवन आम जनता के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. इसे ध्यान में रखकर प्रदेश के सभी दवा विक्रेताओं को इन बैच नम्बरों की दवाईयों की बिक्री नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं.


उल्लेखनीय है कि बिलासपुर के पेंडारी में नसबंदी कराने वाली 13 महिलाओं की मौत हो चुकी है. अभी तक पोस्टमार्टम की रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं हुई है और न ही जांच समितियों की रिपोर्ट आई है. इसलिये यह कहना मुश्किल है कि नसबंदी के बाद मौते दवाओँ से हुई या इंफेक्शन से. जाहिर है कि सरकारी नसबंदी शिविरों में उपयोग की गई दवाएं सरकार के किसी एजेंसी द्वारा ही खरीदी गई हैं.

निम्न बैच नम्बरों की दवाईयों को विक्रय के लिए प्रतिबंधित किया गया है-

(1) टेबलेट आईबुप्रोफेन 400 एमजी, बैच नम्बर टीटी-450413 निर्माता -मेसर्स टेक्नीकल लैब एण्ड फार्मा प्रा.लिमि. हरिद्वार.
(2) टेबलेट सिप्रोसीन 500 एमजी, बैच नम्बर 14101सीडी, निर्माता-मेसर्स महावर फार्मा प्रा.लिमि. खम्हारडीह रायपुर,छत्तीसगढ़.
(3) इंजेक्शन लिग्नोकेन एचसीएल आई.पी. बैच नम्बर-आर.एल.108, निर्माता-मेसर्स रिगेन लेबोरेटरीज हिसार.
(4) इंजेक्शन लिग्नोकेन एचसीएल आई.पी. बैच नम्बर-आर.एल.107, निर्माता-मेसर्स रिगेन लेबोरेटरीज हिसार.

(5) एब्जारबेंट कॉटन वुल आई.पी. बैच नम्बर-0033, निर्माता-मेसर्स हेम्पटन इंडस्ट्रीज, संजय नगर रायपुर, छत्तीसगढ़.
(6) जिलोन लोशन, बैच नम्बर जेई-179, निर्माता-मेसर्स जी. फार्मा 323, कलानी नगर, इंदौर, मध्यप्रदेश शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!