छत्तीसगढ़ को आधा दर्जन नए आईएएस मिले

रायपुर | एजेंसी: भारतीय प्रशासनिक सेवा के अफसरों की कमी से जूझ रहे छत्तीसगढ़ को आधा दर्जन नए आईएएस अफसर मिले हैं.

इनमें डॉ. राजेन्द्र कुमार कटारा (राजस्थान), इंद्रजीत सिंह चंद्रावल व जगदीश सोनकर (उत्तरप्रदेश), गौरवकुमार सिंह व नम्रता गांधी (महाराष्ट्र) और विनीत नंदनवार (छत्तीसगढ़) शामिल हैं. 2012 बैच के इन अधिकारियों को हाल ही में काडर आवंटित हुआ है. ट्रेनिंग के बाद ये अफसर छत्तीसगढ़ आकर जॉइनिंग देंगे.


छत्तीसगढ़ के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा के 178 पद स्वीकृत हैं. वर्तमान में यहां 129 आईएएस अफसर कार्यरत हैं. दो अफसर दूसरे काडर के हैं, जो अंतरराज्यीय प्रतिनियुक्ति पर छत्तीसगढ़ में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. वहीं छत्तीसगढ़ कॉडर के आधा दर्जन से अधिक अफसर प्रतिनियुक्ति पर छत्तीसगढ़ से बाहर पदस्थ हैं.

बताया जाता है कि छत्तीसगढ़ के राज्य प्रशासनिक सेवा के आधा दर्जन अधिकारियों को भारतीय प्रशासनिक सेवा में पदोन्नति दी जानी है. इसकी प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है. केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही पदोन्नति का आदेश जारी होने की संभावना है.

इसी तरह आईएएस एसोसिएशन ने छत्तीसगढ़ काडर रिव्यू किए जाने की मांग की है. राज्य सरकार की ओर से आईएएस काडर रिव्यू का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भी भेजा जा चुका है. इस पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!