‘महिला सशक्तीकरण उत्सव’ में आयेंगी स्मृति

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आठ मार्च को ‘महिला सशक्तीकरण उत्सव’ का आयोजन किया जा रहा है. इसमें मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी मुख्य अतिथि होंगी. आयोजन मानव संसाधन विकास मंत्रालय के राष्ट्रीय साक्षरता मिशन द्वारा छत्तीसगढ़ के महिला एवं बाल विकास, राष्ट्रीय साक्षरता मिशन एवं स्कूल शिक्षा विभाग के सहयोग से किया जा रहा है. कार्यक्रम में शिक्षा से सशक्तीकरण की दिशा में महिलाओं को प्रेरित किया जाएगा. छत्तीसगढ़ के महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाएगा. साथ ही साक्षर व सशक्त महिलाओं का सम्मान किया जाएगा.

विभागीय अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक कार्यक्रम की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह करेंगे. विशिष्ट अतिथि के रूप में केंद्रीय सचिव स्कूल शिक्षा एवं राष्ट्रीय साक्षरता मिशन वृंदा स्वरूप, महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू, स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप होंगे. इस कार्यक्रम में भारतीय स्टेट बैंक की सीएमडी अरुंधती भट्टाचार्य व राष्ट्रीय साक्षरता मिशन के महानिदेशक वायकेएस शेषुकुमार भी विशेष रूप से शामिल होंगे.

इस अवसर पर महिला सशक्तीकरण को लेकर प्रदर्शनी लगाई जाएगी. इसमें जनशिक्षण संस्थान के सफल महिलाओं की कहानी होगी. साथ ही आसपास के राज्यों की जनशिक्षण संस्थाएं भी शामिल होंगी. कार्यक्रम महिला एवं बाल विकास व स्कूल शिक्षा विभाग की भी प्रदर्शनी लगाई जाएगी.

कार्यक्रम की तैयारी का जाएगा लेने हॉल ही में राष्ट्रीय सारक्षता मिशन के महानिदेशक वायकेएस शेषुकुमार आए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *