सुकमा के शहीदों को 35-35लाख

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के सुकमा के शहीदों के परिजनों को 35-35लाख रुपये की सहायता मिलेगी. इसी के साथ नक्सल हमले में घायल जवानों को 65-65हजार रुपयो की सहायता मिलेगी तथा उनका संपूर्ण ईलाज छत्तीसगढ़ सरकार करवायेगी. इस बात की घोषणा केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह तथा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने की है.

गौरतलब है कि सोमवार को छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों के हमले से सीआरपीएफ के 14 जवान तथा अफसर शहीद हो गये हैं. वहीं, 10 घायलो का रायपुर के रामकृष्ण केयर अस्पताल में तथा बाकी जवानों का जगदलपुर के महारानी अस्पताल में ईलाज चल रहा है.


केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि जवानों की शहादत अनमोल है और इस घटना में इन वीर जवानों के दुःखद निधन से उनके परिवारों को जो सदमा पहुंचा है और जो क्षति हुई है, उसकी भरपाई किसी भी हालत में नहीं हो सकती, लेकिन ऐसे गहन दुःख की घड़ी में केन्द्र और राज्य सरकार उन्हें हर संभव मानवीय राहत और मदद पहुंचाने का प्रयास कर रही है.

राजनाथ सिंह ने कहा कि सुरक्षा बलों के हमारे इन जवानों ने देशहित में तथा राष्ट्रीय स्वाभिमान की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है. उनकी शहादत को मैं हृदय की गहराईयों से नमन करता हूं. केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि शहीद जवानों के पार्थिव शरीर उनके शोक संतप्त परिवारों तक सम्मानपूर्वक पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है. घायल जवानों को देखने मैं स्वयं प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और गृह मंत्री रामसेवक पैकरा तथा अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ मंगलवार को एक अस्पताल में गया था. घायल जवानों का मनोबल निश्चित रूप से काफी ऊंचा है.

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि हमारे इन बहादुर जवानों ने पहुंच विहीन क्षेत्रों में जाकर नक्सलियों का मुकाबला किया. राजनाथ सिंह ने कहा कि इस गंभीर नक्सल घटना के बावजूद हम सब मिलकर पूरे देश को नक्सल हिंसा और आतंक से मुक्त करने का अपना अभियान जारी रखेंगे. केन्द्र सरकार नक्सल हिंसा से निपटने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार को हर संभव सहयोग जारी रखेगी. राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि सुकमा जिले की घटना में जवानों की शहादत पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी गहरा दुःख व्यक्त किया और शहीदों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!