सरगुजा में 19 नई सिंचाई योजनायें

अंबिकापुर | संवाददाता: सरगुजा जिले में 19 लघु सिंचाई योजनाओं पर काम चल रहा है और इनका काम अभी तक पूरा नहीं हुआ है. इसके अलावा जिले में 4 मध्यम और 81 लघु सिंचाई योजनाओं से सिंचाई हो रही है. लेकिन पूरी हो चुकी सिंचाई योजनाओं का पूरा लाभ किसानों को नहीं मिल पा रहा है.

शुक्रवार को विधानसभा में एक सवाल के जवाब में यह तथ्य सामने आया कि सरगुजा में मध्यम सिंचाई परियोजनाओं से कुल सिंचाई क्षमता 23,562 हेक्टेयर है लेकिन आज की तारीख में केवल 14202 हेक्टेयर भूमि में ही सिंचाई का लाभ मिल पा रहा है. सिंचाई मंत्री रामविचार नेताम ने बताया कि बांकि जलाशय योजना का लाभ अभी तक किसानों को पूरी तरह से नहीं मिल पाया है.

बांकी जलाशय की 3441 हेक्टेयर सिंचाई क्षमता है लेकिन केवल 282 हेक्टेयर क्षेत्र में ही सिंचाई हो पाती है. मुख्य नहर के आरडी 720 मी. पर क्रास रेगुलेटर का निर्माण कार्य अब तक नहीं हो पाया है, इस कारण किसानों को पानी नहीं दिया जा रहा है.

जिले में लघु सिंचाई योजनाओं का भी हाल बुरा है. इन सिंचाई योजनाओं की कुल सिंचाई क्षमता 42965 हेक्टेयर है लेकिन 29001 हेक्टेयर में ही सिंचाई हो पाती है. 275 हेक्टेयर इलाके में तो इस कारण सिंचाई नहीं हो पाती क्योंकि इन इलाकों में नहरे क्षतिग्रस्त हैं. सिंचाई मंत्री का दावा है कि निर्माणाधीन योजनाओं के पूरे हो जाने से 8256 हेक्टेयर इलाके में सिंचाई हो पाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *