सुहाग की कामना का पर्व ‘तीज’

रायपुर | एजेंसी: भारतीय महिलाएं अपने पति की दीर्घायु और उनकी रक्षा के लिए वर्ष भर कोई न कोई व्रत करती रहती हैं. भादौं महीने में मनाई जाने वाली तीज इन पर्वो में प्रमुख मानी जाती है. देशभर में, खासकर हिंदी पट्टी में इन दिनों तीज पर्व की खूब चहल-पहल है. जब तीज की बात हो तो पूजा के साथ ही डिजायनर साड़ियां, मेहंदी और सोलह श्रृंगार के साथ विशेष प्रकार से बनाने वाले प्रसाद की बात न हो ऐसा कैसे हो सकता है. तीज पर्व की पहचान महिलाओं के सोलह श्रृंगार से होती है.

पूरे छत्तीसगढ़ के बाजारों में तीज की रौनक छा गई है तो घरों से पकवानो की भीनी-भीनी खुशबू भी आने लगी है. वैसे तो श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को भी तीज मनाई जाती है, जिसे छोटी तीज या ‘श्रावणी तीज’ कहा जाता है, परंतु भादौं महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाए जाने वाले पर्व को बड़ी तीज तथा ‘हरितालिका तीज’ कहा जाता है. इस वर्ष यह पर्व रविवार को मनाया जाएगा. महिलाएं इस दिन उपवास रखकर रात को शिव-पर्वती की मिट्टी की प्रतिमा बनाकर पूजा करती हैं और पति के दीर्घायु होने की कामना करती हैं.


इस पर्व में वैसे तो कई प्रकार के पकवान बनाकर प्रसाद अर्पण किए जाते है परंतु एक खास प्रकार से बनाए गए प्रसाद भगवान को चढ़ाने की पुरानी परंपरा रही है. आमतौर पर घर में मनाए जाने वाले इस पर्व में महिलाएं एक साथ मिलकर प्रसाद बनाती हैं.

पंडित महदेव मिश्र कहते हैं कि भादौं महीने के शुक्ल पक्ष के तृतीया तिथि को यह पर्व मनाया जाता है तथा हस्त नक्षत्र के दौरान पूजा की जाती है. वे कहते हैं कि इस पर्व के दिन जो सुहागिन स्त्री अपने अखंड सौभाग्य और पति और पुत्र के कल्याण के लिए व्रत रखती है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

वे बताते हैं कि धार्मिक मान्यता है कि पार्वती की तपस्या से खुश होकर भगवान शिव ने तीज के ही दिन पार्वती को अपनी पत्नी स्वीकार किया था. इस कारण सुहागन स्त्रियों के साथ-साथ कई क्षेत्रों में कुंवारी लड़कियां भी यह पर्व करती हैं.

मान्यता है कि इस पर्व में पूजा करने के पूर्व महिलाएं सोलह श्रृंगार कर तैयार हों और फिर पूजा करें. एक पखवाड़े पूर्व से ही इस पर्व की तैयारी में लोग जुट जाते हैं. मेहंदी की दुकानों में इस पर्व को लेकर महिलाओं की कतार लगी हुई है.

इधर, छत्तीसगढ़ के ब्यूटी पार्लरों में भी 15 दिन पूर्व से ही महिलाओं की भीड़ जुट रही है. कई ब्यूटी पार्लरों ने तो तीज के मौके पर महिलाओं को आकर्षित करने के लिए खास पैकेज का भी ऐलान कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!