छत्तीसगढ़: छः नक्सली मारे गये

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में छः माओवादी पुलिस मुठभेड़ में मारे गये हैं. छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा पुलिस ने शुक्रवार सुबह हुई मुठभेड़ में पुलिस ने कम से कम 6 नक्सलियों के मारे जाने और कुछ के घायल होने का दावा किया है. एक महिला समेत तीन वर्दीधारी हार्डकोर नक्सलियों को मार गिराया गया, जिनके शव बरामद कर लिए गए हैं.

दंतेवाड़ा पुलिस ने दबिश देकर 3 नक्सलियों को गिरफ्तार करने में भी कामयाबी हासिल की है.


बस्तर के आईजी एस.आर.पी. कल्लूरी एवं दंतेवाड़ा के एसपी कमलोचन कश्यप ने बताया कि बीजापुर-दंतेवाड़ा के सरहदी इलाके पर स्थित ग्राम फरसपाल की कच्चीघाटी में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर पुलिस के संयुक्त बल को रवाना किया गया था, जिसने इलाके की योजनाबद्ध तरीके से घेराबंदी की और 3 नक्सलियों को ढेर कर दिया.

मृत नक्सलियों की शिनाख्त जगरगुंडा निवासी अजय, फागु निवासी पुड़ेल और बीजापुर के पुसकला निवासी मनीषा के रूप की गई है.

अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़ स्थल पर मौजूद परिस्थितिजन्य साक्ष्य, खून के धब्बे एवं घसीटे जाने के निशान से यह साबित होता है कि कम से कम 6 नक्सली मारे गए हैं और कई लहुलूहान हुए हैं. नक्सली अपने तीन साथियों के शव ले जाने में कामयाब रहे.

मुठभेड़ स्थल से 315 बोर की राइफल, 1 भरमार, 35 जिलेटिन, 40 मीटर वायर, बैनर, पोस्टर, दवाइयां, गोला-बारूद, डेटोनेटर, बैटरी, दैनिक उपयोग की सामग्री तथा नक्सली साहित्य बरामद किया गया है.

किरंदुल इलाके में सोपेरास एवं गोंडेरास गांव के बीच पुलिस ने पहले एक शहीद स्माकर को ध्वस्त किया. इसके बाद नीलावाया एवं माड़ेदा के बीच जंगल में घात लगाए नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट किया.

पुलिस की जवाबी कार्रवाई के बाद भाग रहे 3 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है. ये 3 नक्सली हैं- पोदिया मिडियामी, भीमा कुंजाम और जोगा सोढ़ी. पोदिया की गिरफ्तारी पर शासन द्वारा 1 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!