रायपुर, भिलाई व दुर्ग बनेगा ट्राई सिटी

रायपुर | एजेंसी: रायपुर, भिलाई और दुर्ग को मिलाकर एक ट्राई सिटी बनाने की घोषणा यहां शुक्रवार को केंद्रीय शहरी विकास एवं संसदीय कार्यमंत्री वेंकैया नायडू ने की. इसके पहले देश में ट्राई सिटी के रूप में ‘चंडीगढ़, पंचकुला और मोहाली’ अस्तित्व में आ चुके हैं. ट्राई सिटी का मतलब तीन अन्योन्याश्रित शहरों को मिलाकर एक महानगरीय क्षेत्र से है.

नायडू ने ट्राई सिटी बनाने की घोषणा करते हुए राज्य सरकार से शीघ्र ही इस दिशा में पहल करने का निर्देश दिया. ट्राई सिटी बनने के बाद इन तीनों शहरों के विकास के लिए एक संयुक्त योजना बनाई जाएगी. तीनों शहरों में फ्लाईओवर तथा मेट्रो ट्रेन की योजना पहले ही बनाई जा चुकी है.

नया रायपुर से पुराना रायपुर होकर भिलाई-दुर्ग तक मेट्रो ट्रेन की योजना का सर्वेक्षण पहले ही पूरा हो चुका है. भिलाई-दुर्ग पहले ही ट्विन सिटी के रूप में विकसित हो चुकी है, अब उसे रायपुर से जोड़ना ही बाकी है.

छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने भी रायपुर, भिलाई-दुर्ग, धरसींवा, सिमगा, मंदिरहसौद-आरंग और अभनपुर को जोड़कर एक महानगर का रूप देने की इच्छा जाहिर की थी. ये क्षेत्र अगर आपस में जुड़ जाते तो यह देश का सबसे बड़ा महानगर बन जाता, पर बाद में इस दिशा में पहल नहीं हो सकी. यदि रायपुर, भिलाई-दुर्ग को ट्राई सिटी के रूप में गंभीरता से विकसित करने का प्रयास होगा तो निश्चित ही आवा-जाही के साथ क्षेत्र के विकास में मदद मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *