विवेक ओबेराय ने लगाया पौधा

रायपुर | एजेंसी: विवेक औबेराय ने रायपुर में बादाम का पौधा लगाया. बॉलीवुड अभिनेता विवेक ओबेराय ने यहां सोमवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में वन विभाग द्वारा लगभग 320 हेक्टेयर में विकसित किए जा रहे बॉटनिकल गार्डन में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में ‘बादाम’ का पौधा लगाया.

ओबेराय ने कहा कि उन्हें छत्तीसगढ़ आकर बहुत अच्छा लगा, काफी ज्ञानवर्धन हुआ. उन्होंने बस्तर को छत्तीसगढ़ की आत्मा बताते हुए कहा कि बस्तर के हस्तशिल्प ने उन्हें काफी प्रभावित किया है. साथ ही उन्होंने नया रायपुर में शहरी वन क्षेत्र विकसित करने की राज्य सरकार की कार्य योजना को पर्यावरण की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण बताया.


विवेक ओबेराय ने ढाई करोड़ की आबादी वाले छत्तीसगढ़ में चारगुना ज्यादा संख्या में यानी 10 करोड़ पौधे लगाने के लिए संचालित ‘हरियर छत्तीसगढ़’ अभियान के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की प्रशंसा की.

कार्यक्रम में छत्तीसगढञ के वनमंत्री महेश गागड़ा, वन विभाग के प्रमुख सचिव आर.पी. मंडल, प्रधान मुख्य वन संरक्षक ए.ए. बोआज, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक मुदित कुमार सिंह और अन्य अनेक वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे.

ओबेराय ने निर्माणाधीन बोटैनिकल गार्डन में अधिकारियों और नागरिकों से चर्चा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है कि देश की 121 करोड़ की आबादी के अनुरूप 121 करोड़ पौधे लगाए जाएं, यानी प्रत्येक व्यक्ति कम से कम एक पौधा जरूर लगाए.

उन्होंने अभियान की सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं.

ओबेराय ने हरियर छत्तीसगढ़ अभियान को अमलीजामा पहनाने के लिए वनमंत्री महेश गागड़ा और वन विभाग के अधिकारियों द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भी तारीफ की.

उन्होंने इस अवसर पर वहां वन विभाग द्वारा ट्री-ट्रांसप्लांटर मशीन से लगभग 20 वर्ष पुराने एक वृक्ष को अन्य जगह से लाकर दोबारा रोपे जाने की प्रक्रिया का भी अवलोकन किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!