गोंडवाना कप से छत्तीसगढ़ पहचान

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सोमवार की सुबह राजधानी रायपुर में गोंडवाना कप अंतर्राष्ट्रीय टेनिस टूनार्मेट का शुभारंभ किया. यह प्रतियोगिता 23 से 26 नवंबर तक रायपुर के वीआईपी क्लब में होगी.

छत्तीसगढ़ में आयोजित होने वाली लॉन टेनिस की इस पहली फ्यूचर मेन्स अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश-विदेश के 32 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि गोंडवाना कप प्रतियोगिता के नियमित आयोजन से छत्तीसगढ़ को देश-दुनिया में नई पहचान मिली है.

बतौर मुख्य अतिथि डॉ. सिंह ने कहा कि गोंडवाना कप टूनार्मेट के शुरू होने से राज्य में टेनिस खेल की पुरानी परंपरा फिर से जीवित हुई है.

उन्होंने कहा कि आजादी से पहले, वर्ष 1937 में शुरू हुई यह स्पर्धा संयुक्त मध्यप्रदेश की बड़ी खेल प्रतियोगिता थी. लगातार 50 वर्षो तक चलने के बाद किन्हीं कारणों से 1988 में यह बंद हो गई थी. राज्य के युवाओं और टेनिस खिलाड़ियों की मांग पर इसे वर्ष 2011 में नए स्वरूप में फिर से शुरू किया गया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल के लगातार आयोजन से राज्य के खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का अच्छा मौका मिला है. इस खेल में हिस्सा लेने के बाद उनका आत्मविश्वास और प्रतिभा निखरी है, जिसके फलस्वरूप वे राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टेनिस खेल में हिस्सा ले रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोंडवाना कप ने छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान दिलाई है. छत्तीसगढ़ के अभिजित तिवारी जैसे राष्ट्रीय खिलाड़ी गोंडवाना कप की ही देन हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से न केवल राजधानी, बल्कि सभी 27 जिला मुख्यालयों में बुनियादी खेल सुविधाएं बढ़ी हैं. टेनिस खेल के कोर्ट के साथ अच्छे कोच की सुविधाएं देने के प्रयास किए जा रहे हैं.

छत्तीसगढ़ टेनिस संघ के अध्यक्ष विक्रम सिसोदिया ने स्वागत भाषण दिया. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा टेनिस सहित सभी खेलों को बढ़ावा दिया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि इस कड़ी में अगले माह की एक और दो तारीख को टेनिस की चैम्पियन लीग प्रतियोगिता होगी. यह भी एक बड़ी प्रतियोगिता है जो इंडोर स्टेडियम में होगी. राज्य में अब पहले की तुलना में टेनिस की अनेक प्रतियोगिताएं होने लगी हैं, जिससे अच्छे खिलाड़ी निकल रहे हैं. राज्य और देश के स्तर पर वे नई ऊंचाइयां हासिल कर राज्य का नाम रौशन कर रहे हैं.

सिसोदिया ने कहा कि गोंडवाना कप टूर्नामेंट का विस्तार किया जाएगा. इसे अब चेन्नई ओपन और दिल्ली ओपन की तर्ज पर आयोजित किया जाएगा. उन्होंने टेनिस के युवा खिलाड़ियों को अधिक मौका देने पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री से टेनिस अकादमी शुरू करने की अनुरोध किया.

समारोह में राज्य टेनिस संघ के महासचिव गुरुचरण सिंह होरा ने भी अपने विचार व्यक्त किए. इस मौके पर छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के महासचिव बलदेव सिंह भाटिया, खेल विभाग के सचिव दिनेश श्रीवास्तव, खेल आयुक्त अनिल राय सहित बड़ी संख्या में खिलाड़ी और खेल प्रेमी उपस्थित थे.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *