चीन में 6.6 तीव्रता वाले भूकंप में कई हताहत

बीजिंग | एजेंसी: चीन के गांसू प्रांत में सोमवार को आए 6.6 तीव्रता के भूकम्प में कम से कम 75 लोगों की जान चली गई है. भूकम्प की वजह से 1200 मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गए जबकि 21,000 मकान क्षतिग्रस्त हो गए. सोमवार सुबह लगभग 7.45 बजे आए भूकंप में दोपहर तक भूकम्प प्रभावित क्षेत्रों में 371 झटके महसूस किए गए.

समाचार एजेंसी ज़िन्हुआ के अनुसार डिंगसी शहर में कुल 73 लोगों की मौत हुई है, वहीं इसके पड़ोसी शहर लांगमैन में दो व्यक्तियों की मौत हुई है. मिनसियान काउंटी में 14 व्यक्ति लापता हैं. यह क्षेत्र भूकंप से सर्वाधिक प्रभावित हुआ है. तियानशुई शहर और लांझोऊ के साथ ही पड़ोसी शांसी प्रांत के सियान, बाओजी और सियानयांग में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.


चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्सय सेंटर ने कहा है कि भूकंप का केंद्र 20 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता चांग झेंगुओ ने प्रांतीय राजधानी लांझोऊ में बताया कि भूकंप के बाद सोमवार दोपहर तक भूकम्प प्रभावित क्षेत्र में 371 झटके महसूस किए गए. इसमें सबसे तीव्र झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.6 थी.

राहत एवं बचाव कार्य में मदद देने के लिए दो हेलीकाप्टरों और 3,000 सशस्त्र पुलिस, अग्निशामकों, स्थानीय जवानों और सरकारी कर्मचारियों को भूकंप प्रभावित क्षेत्र के लिए रवाना कर दिया गया है.

ग्रामीण इलाकों में इमारतें मलबे में तब्दील हो गई हैं और अन्य इमारतों की दीवारों में दरारें आ गई हैं. बचावकर्मियों के अनुसार, मीचुआन में कुल 31 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. ग्रामीणों का कहना है कि मृतकों में मुख्यरूप से बुजुर्ग और बच्चे शामिल हैं, क्योंकि वे ढह रहे घरों से निकलकर भाग नहीं पाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!