डॉलर अरबपति मामले में चीन नंबर 2

बीजिंग: दुनिया भर में डॉलर अरबपतियों की सर्वाधिक जनसंख्या वाले अमरीका के बाद अब चीन भी उसी रास्ते पर है. अमरीका में आज की तारीख में 409 ऐसे लोग हैं, जो डॉलर अरबपतियों में शुमार होते हैं. डॉलर अरबपति उन्हें कहा जाता है, जिनकी पास 1 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति हो.

एक ताजा आर्थिक सर्वेक्षण के बाद आये आंकड़े बताते हैं कि दुनिया भर में डॉलर अरबपतियों की संख्या 1453 है. इन सबके पास उपलब्ध धन को संयुक्त तौर पर जोड़ा जाये तो वह 5.5 खरब डॉलर के आसपास ठहरती है.


अमरीका के 409 लोगों के बाद, चीन के 357 डॉलर अरबपतियों के नाम सामने आये हैं. इनमें चीन के सर्वाधिक धनी व्यक्ति का नाम चेंग-का-शीन है, जो दुनिया के सातवें नंबर के अरबपति हैं. चेंग के पास लगभग 32 अरब डॉलर की संपत्ति है. चेंग-का-शीन मूल रुप से जमीन जायदाद के व्यापार में हैं. इसके अलावा वे चेंग कॉम होल्डिंग के मालिक भी हैं.

चीन में बढ़ते डॉलर अरबपतियों की संख्या ने यह साफ कर दिया है कि अब चीन वामपंथी नेता माओ-त्से-तुंग के मार्क्सवादी और समाजवादी सिद्धांत से कहीं आगे निकल गया है. देंग शिआओ पिंग का चीन अब तेजी से पूंजीवादी ढांचे को मजबूत करता जा रहा है. आर्थिक विशेषज्ञों का मानना है कि जनता की सरकार के नाम पर माओ के जमाने में मार्च पास्ट करने वाला चीन जल्दी ही पूंजीवाद का मार्च पास्ट करते हुये अमरीका को भी पछाड़ सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!