बाजारों में चीनी झालरों की बहार

लखनऊ | एजेंसी: इस बार दीपावली की रात छत्तीसगढ़ में रंग-बिरंगी बल्बों वाली चीन में बनी झालरों से रोशनी होगी. बाजारों में विविध प्रकार की चीनी रंग-बिरंगी झालरें लोगों को खूब लुभा रही हैं. पारंपरिक साज-सज्जा के सामान के साथ लोग झालरों की भी जमकर खरीदारी कर रहे हैं.

इन दिनों बाजार तरह-तरह के गुलदस्ते, फोटो, पोस्टर एवं इलेक्ट्रॉनिक सामानों से अटे पड़े हैं. इस बार हालांकि लोगों को झाड़-फानूस भी खूब पसंद आ रहे हैं.

दीपावली पर्व को देखते हुए बाजार में साज-सज्जा की दुकानें सज गई हैं. दुकानों पर विभिन्न प्रकार के सजावट के आइटम हैं. दो वर्ष के अंदर घरेलू साज-सज्जा के सामानों की दुकानें यकायक बढ़ गई हैं. रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, रायगढ़ में इन दिनों सजावटी सामान खरीदने के लिए लोगों की भीड़ लग रही है. लोगों में घर के लिए सजावट का सामान खरीदने की खासी उत्सुकता नजर आ रही है.

एक गिफ्ट एंपोरियम संचालक ने बताया कि दीपावली पर्व के लिए लोग बड़े-बड़े गुलदस्ते, सीनरी, धार्मिक और फिल्मी पोस्टरों की खरीदारी कर रहे हैं. इस बार झाड़ फानूस लोगों की पहली पसंद बनी हुई है. बाजार में झाड़ फानूस एक हजार रुपये से लेकर 25 हजार रुपये तक के हैं.

बाजार में इलेक्ट्रानिक सजावटी सामान भी लोगों को खूब भा रहे हैं. जलते-बुझते रंग-बिरंगे बल्बों वाली भगवान गणेश-लक्ष्मी की छोटी से बड़ी प्रतिमाएं भी लोगों की पसंद बनी हुई हैं. सौ रुपये से लेकर एक हजार रुपये तक में ऐसी प्रतिमाएं बाजार में उपलब्ध हैं. रंग-बिरंगे बल्बों वाले ग्लोब, झूमर, दरवाजों पर टांगने के लिए छोटी-छोटी घंटियां लगी झालरें भी ग्राहकों को लुभा रहीं हैं. इनकी कीमत सौ रुपये से लेकर 300 रुपये तक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *