बेगम अख्तर के सम्मान में सिक्के जारी

नई दिल्ली | मनोरंजन डेस्क: प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीत की गायिका के सम्मान में केन्द्र सरकार ने 100 रुपये तथा 5 रुपयों के सिक्के जारी किये हैं. दिल्ली में केन्‍द्रीय संस्‍कृति‍ मंत्री श्रीयुत श्रीपद नाइक ने इसे जारी किया. केन्द्र सरकार ने अख्तर बेगम के 100वें जन्मदिवस के मौके को यादगार बनाने के लिये साल भर कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है. इस उद्देश्‍य से एक राष्‍ट्रीय समि‍ति‍ गठि‍त की गई है जि‍सके अध्‍यक्ष केन्‍द्रीय संस्‍कृति‍ मंत्री हैं. यह समि‍ति‍ वर्ष भर मनाए जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करेगी.

बेगम अख्तर अपनी मखमली आवाज में गजल, ठुमरी, ठप्पा, दादरा और ख्याल पेश कर मशहूर होनेवाली एक सदाबहार गायिका थीं. सात अक्टूबर, 1914 को उत्तर प्रदेश राज्य के फैजाबाद में जन्मीं प्रतिभाशाली कन्या अख्तरी बाई यानी बेगम अख्तर आगे चलकर ‘मल्लिका-ए-गजल’ कहलाईं और पद्मभूषण से सम्मानित हुईं. उनका बचपन का नाम ‘बिब्बी’ था.


कुलीन परिवार से ताल्लुक रखने वाली अख्तरी बाई को संगीत से पहला प्यार सात वर्ष की उम्र में थियेटर अभिनेत्री चंदा का गाना सुनकर हुआ. उस जमाने के विख्यात संगीत उस्ताद अता मुहम्मद खान, अब्दुल वाहिद खान और पटियाला घराने के उस्ताद झंडे खान से उन्हें भारतीय शास्त्रीय संगीत की दीक्षा दिलाई गई.

अख्तरी ने 15 वर्ष की बाली उम्र में मंच पर अपनी पहली प्रस्तुति दी थी. यह कार्यक्रम वर्ष 1930 में बिहार में आए भूकंप के पीड़ितों के लिए आर्थिक मदद जुटाने के लिए आयोजित किया गया था, जिसकी मुख्य अतिथि प्रसिद्ध कवयित्री सरोजनी नायडू थीं. वह अख्तरी की गायिकी से इस कदर प्रभावित हुईं कि उन्हें उपहार स्वरूप एक साड़ी भेंट की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!