वाराणसी से अजय राय होंगे कांग्रेसी प्रत्याशी

नई दिल्ली | एजेंसी: कांग्रेस ने मंगलवार को पार्टी नेता अजय राय को वाराणसी संसदीय सीट से चुनाव मैदान में उतारने की घोषणा की.

उत्तर प्रदेश की इसी सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता नरेंद्र मोदी और आम आदमी पार्टी (आप) नेता अरविंद केजरीवाल चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके हैं. वाराणसी में नौ चरणों वाले लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 12 मई को मतदान कराया जाएगा.

अजय राय को प्रत्याशी बनाए जाने की घोषणा पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने की.

सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी ने ऐसे आदमी को वहां से उतारने का फैसला लिया है जिसने वाराणसी में जमीनी स्तर पर काम किया है. अजय राय का नाम पार्टी में विचार-विमर्श के बाद तय किया गया.

उन्होंने कहा कि वाराणसी में सिर्फ राजनीतिक दलों के बीच मुकाबला नहीं हो रहा है, बल्कि ‘विचारधाराओं’ के बीच भी मुकाबला हो रहा है.

सुरजेवाला ने कहा, “यह तोड़ने और जोड़ने वालों, बांटने और साथ ले चलने वालों, देश को पीछे ढकेलने वालों और शक्तिशाली बनाना चाहने वालों के बीच का मुकाबला होगा.”

कांग्रेस को एकता का प्रतिनिधित्व करने वाली पार्टी करार देते हुए प्रवक्ता ने राय के लिए समर्थन की अपील की.

उन्होंने कहा, “हम सभी से कांग्रेस और उसके प्रत्याशी को समर्थन देने की अपील करते हैं.”

कांग्रेस ने इससे पहले कहा था कि वह मोदी के खिलाफ कद्दावर नेता को मैदान में उतारेगा. सूत्रों ने कहा कि पार्टी ने महासचिव दिग्विजय सिंह सहित कई नामों पर विचार किया.

वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा और पूर्व सांसद राशिद अल्वी ने मोदी के खिलाफ वाराणसी से उतरने की पेशकश की थी. पार्टी सूत्रों ने कहा कि राय वाराणसी में पिंडारा से कांग्रेस के विधायक हैं.

सूत्र ने कहा कि पार्टी का मानना है कि मोदी को चुनौती देने के लिए स्थानीय उम्मीदवार ज्यादा बेहतर रहेगा.

आम चुनाव में भाजपा को जीत की दशा में सरकार के संभावित मुखिया के रूप में घोषित गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य में वडोदरा से भी चुनाव लड़ रहे हैं जहां उनका मुकाबला कांग्रेस महासचिव मधुसूदन मिस्त्री कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *