OMG!! पुरुषों के लिये गर्भ निरोधक गोली

न्यूयार्क | समाचार डेस्क: जल्द ही बाजार में पुरुषों के लिये गर्भ निरोधक गोलियां उपलब्ध होंगी जिससे उन्हें प्रणय करते समय कंडोम से छुटकारा मिल जायेगा. वह भी दो तरह की गोलियां होंगी अर्थात् पुरुषों के पास चयन करने का मौका होगा. इसके लिये दो तरह के दवा को विकसित किया जा रहा है. पहला वह दवा है जो शुक्राणुओं को पूर्ण रूप से विकसित होने नहीं देगा. जिससे गर्भ ठहरने का खतरा नहीं रहेगा. दूसरा, एक ऐसे दवा को बनाने की दिशा में शोध चल रहा है जिसे खाने से शुक्राणुओं का उत्पादन ही बंद हो जायेगा. अनचाहे गर्भ से बचने के लिए अब तक पुरुषों के लिए कंडोम और महिलाओं के लिए गर्भ निरोधक गोलियां सर्वाधिक प्रचलन में हैं, लेकिन कंडोम का इस्तेमाल न करने की इच्छा रखने वाले पुरुषों के लिए भी अब महिलाओं की ही तर्ज पर गर्भ निरोधक गोलियां उपलब्ध होंगी. अनचाहे गर्भ से बचने के लिए पुरुषों के इस्तेमाल योग्य कम से कम दो परियोजनाओं पर वैज्ञानिक काम कर रहे हैं.

इनमें से एक एच2-गैमेनडैजोल है जो शुक्राणु को पूर्ण रूप से विकसित नहीं होने देगा. सामान्य रूप से अपरिपक्व शुक्राणु टेस्टिस में प्रवेश करने के बाद पूरा रूप लेते हैं, लेकिन एच2-गैमेनडैजोल उन्हें विकसित होने से रोक देगा.

अमरीका की यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास मेडिकल सेंटर में प्रजनन जीव वैज्ञानिक जोसफ ताश ने कहा, “यदि कोई शुक्राणु नहीं हो तो अंडाणु उर्वर नहीं हो सकता.”

ताश इस पर 2001 से काम में जुटे हैं.

दूसरा संभावित कंपाउंड जेक्यू1 है जो शरीर को शुक्राणु निर्मित करने की दशा में जाने से रोक देगा.

अनुसंधानकर्ताओं को हालांकि अभी इस जेक्यू1 मॉलिक्यूल की उस विशिष्ट किस्म का पता लगाना होगा जो टेस्टिकल प्रोटीन पर बिना किसी दुष्परिणाम के काम करेगा.

इन्हें बाजार में उपलब्ध होने में हालांकि अभी कई वर्ष लग सकते हैं. गर्भ निरोधक गोलियों की चाह रखने वाले पुरुषों को तब तक का इंतजार करना पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *