गैस कीमतें बढ़ने से घरेलू उत्पादन बढ़ेगा: मोइली

नई दिल्ली | एजेंसी: रिलायंस इंडस्ट्रीज को मंत्रिमंडल द्वारा संशोधित कीमत पर प्राकृतिक गैस बेचने की अनुमति मिलने के एक दिन बाद पेट्रोलियम मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने कहा कि कीमत बढ़ने से गैस का घरेलू उत्पादन बढ़ेगा और इससे आयात में कमी आएगी.

मोइली ने ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (एआईएमए) के तीसरे पीएसयू सम्मेलन में यहां शुक्रवार को कहा, “यदि आप गैस की कीमत नहीं बढ़ाते हैं तो घरेलू उत्पादन नहीं होगा और आयात बढ़ेगा.”


सरकार ने जून में देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण के एक नए फार्मूले को मंजूरी दी थी, जो अप्रैल 2014 से प्रभावी होना है. नए फार्मूले के तहत प्राकृतिक गैस की कीमत 8.4 डॉलर प्रति ’10 लाख ब्रिटिश थर्मल इकाई’ (एमबीटीयू) होगी, जो अभी 4.2 डॉलर प्रति एमबीटीयू है.

मंत्रिमंडल ने गुरुवार को यह इजाजत दे दी कि रिलायंस के केजी-डी6 ब्लॉक में उत्पादित हो रही गैस को अभी से संशोधित कीमत पर बेची जा सकेगी. इसके साथ हालांकि नौ अरब डॉलर मूल्य के बैंक गारंटी की शर्त लगाई गई.

यदि यह पाया गया कि कंपनी ने गैस का भंडारण कर रखा था या जानबूझकर उत्पादन कम कर रही थी, तो यह बैंक गारंटी भुना ली जाएगी.

मोइली ने कहा कि देश में हाइड्रोकार्बन की पूरी संभावना का दोहन करने के लिए काफी अधिक धन खर्च करने की जरूरत है.

मोइली ने कहा कि भारत अपनी जरूरत के आधे गैस का अभी आयात करता है और यदि अन्वेषण को बढ़ावा नहीं दिया जाए, तो जरूरत का सौ फीसदी आयात करना पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!