टीम इंडिया ने किया चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्ज़ा

बर्मिंघम: भारतीय क्रिकेट टीम ने एक बेहद रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड को पाँच रनों से हरा कर चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया. वर्षा से बाधित इस मैच को 20-20 ओवर का कर दिया गया था जिसमें भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 130 रनों का लक्ष्य दिया था लेकिन इंग्लैंड टीम तय आवरों में आठ विकट खोकर 124 ही बना सकी. यह पहली बार है जब टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्राफी जीती है, हालांकि इससे पहले वो 2002 में श्रीलंका के साथ संयुक्त विजेता रह चुका है.

मैच में टॉस इंग्लैंड ने जीता और कप्तान कुक ने भारतीय टीम को पहले बल्लेबाज़ी करने का न्यौता दिया. भारतीय टीम की पारी शुरुआत से पहले ही बारिश चालू हो गई जिसके बाद मैच को पहले 24 ओवर और फिर 20 ओवर का कर दिया गया. बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने अपने पाँच विकेट 65 रनों पर ही खो दिए थे.


ऐसे में भारत के लिए एक चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करना मुश्किल लग रहा था लेकिन विराट कोहली (43 रन) और जड़ेजा (33 रन नाबाद) की 5.3 ओवर में छठे विकेट की 47 रन की साझेदारी से टीम ने सात विकेट पर 129 रन का स्कोर खड़ा किया. भारत के स्कोर का पीछा करने उतरी इंग्लैंड अश्विन (15 रन पर दो विकेट) और जडेजा (24 रन पर दो विकेट) की शानदार स्पिन गेंदबाज़ी के चलते 124/8 के स्कोर तक ही पहुँच पाई.

टूर्नामेंट में शानदार बैटिंग कर सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय ओपनर शिखर धवन (363 रन) को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया और गोल्डन बैट से नवाजा गया. इसके अलावा रविंद्र जडेजा को मैन ऑफ द मैच चुना गया और टूर्नामेंट में 12 विकेट लेने के लिए गोल्डन बॉल से सम्मानित किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!