अंडर 19 विश्वकप में पापुआ न्यू गिनी से जीता भारत

दुबई | एजेंसी: अंडर-19 विश्वकप में भारतीय क्रिकेट टीम ने बुधवार को शारजाह अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए अपने अंतिम ग्रुप मैच में पापुआ न्यू गिनी को 245 रनों के भारी अंतर से हरा दिया. ग्रुप-ए में भारतीय टीम की यह लगातार तीसरी जीत है. वह पहली ही क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी है.

विश्वकप में अपने खिताब की रक्षा करने उतरे भारत ने पापुआ न्यू गिनी के सामने 302 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था, जिसका पीछा करते हुए उसके सभी खिलाड़ी 26.2 ओवरों में मात्र 56 रनों पर ढेर हो गए. पापुआ न्यू गिनी की ओर से सिर्फ दो बल्लेबाजों ने दहाई का आंकड़ा पार किया. भारत की ओर से दीपक हुडा ने भी पांच रन देकर दो विकेट लिए. भारत की ओर से कुलदीप यादव ने चार और मोनू कुमार ने तीन विकेट लिए.

इससे पहले, संजू सैमसन (85) और अंकुश बैंस (59) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 301 रन बनाए. सैमसन ने 48 गेंदों की पारी में आठ चौके और चार छक्के लगाए जबकि बैंस ने 83 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का जड़ा.

इसके अलावा सलामी बल्लेबाज अखिल हेरवादकर ने 37, कप्तान विजय जोल ने 35, श्रेयर अय्यर ने 36 और सरफराज खान ने नाबाद 34 रन बनाए. सरफराज की 18 गेंदों की पारी में तीन चौके और एक छक्का शामिल है.

भारत के लिए अखिल और बैंस ने पहले विकेट के लिए 58 रन जोड़े. अखिल ने 40 गेंदों पर चार चौके लगाए. कप्तान जोल का विकेट 132 और बैंस का विकेट 139 के कुल योग पर गिरा. जोल और बैंस ने दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की. जोल की 68 गेंदों की पारी में एक चौका शामिल है. इसके बाद भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी चौथे विकेट के लिए सैमसन और अय्यर ने की.

अय्यर ने 38 गेंदों पर तीन चौके लगाए. अय्यर का विकेट 255 के कुल योग पर गिरा जबकि सैमसन अपनी शानदार पारी के बाद 263 के कुल योग पर आउट हुए.

दीपक हुडा (3) कुछ खास नहीं कर सके लेकिन सरफराज ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए टीम को 300 के पार पहुंचाने का काम किया. पापुआ की ओर से अलेई नाओ ने तीन विकेट लिए जबकि एससी गेबाई को दो सफलता मिली.

मौजूदा चैम्पियन भारत ने अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को 40 रनों से हराया था जबकि दूसरे मुकाबले में उसने स्कॉटलैंड पर पांच विकेट से जीत हासिल की थी. लगातार दूसरी जीत के साथ ही भारत क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *