फसल बीमा 31 दिसंबर तक

अंबिकापुर | संवाददाता: छžत्तीसगढ़ में मौसम आधारित फसल बीमा योजना के तहत पायलट आधार पर रबी 2013-14 मौसम के लिए सरगुजा जिले के अम्बिकापुर, लखनपुर, उदयपुर, सीतापुर, मैनपाट, लु‡ड्रा, धौरपुर एवं बतौली तहसील में चना और गेहूं को अधिसूचित फसल घोषित किया गया है.

इस योजना का क्रिया‹वयन एग्रीकल्चर इंश्योंरेंस कम्पनी ऑफ इंडिया लिमिटेड, आईसीआईसीआई लम्बार्ड एवं एचडीएफसी इरगो के माŠयम से किया जाएगा. किसान द्वारा बीमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर था बैंक द्वारा घोषणा पत्र भेजने की अंतिम तिथि 31 जनवरी है.


अधिसूचित क्षेत्र में चना और गेहूं फसल की खेती करने वाले किसान बीमा के लिए पा˜त्र होंगे. यह पायलट योजना अधिसूचित फसल व क्षे˜त्र के सभी ऋ‡णी व अऋ‡णी किसानों को उपलबध होगी. ऋ‡णी किसानों के लिये यह योजना अनिवार्य तथा अऋ‡णी किसानों के लिये स्वै‘च्छिक होगी.

इस योजना के लिये ऋ‡णी किसान नहीं है, जिनके लिये अŠधिसूचित क्षे˜त्र में अŠधिसूचित फसल के लिये बैंक से अनुमोदित ऋ‡ण व साख सीमा दी गई है.

बीमा प्रीमियम राशि का एक भाग किसान द्वारा तथा शेष बची हुई राशि रा’य सरकार एवं केंद्र सरकार वहन करेगी. गेहूं फसल के लिए कुल बीमित राशि का 1.5 प्रतिशत किसान द्वारा तथा चना फसल के लिए कुल बीमित राशि का 2 प्रतिशत देय होगा. प्रीमियम पर कोई भी सेवा शुल्क नहीं होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!