दिल्ली में मुफ्त पानी-सस्ती बिजली जल्द

नई दिल्ली | संवाददाता: घोषणा पत्र के मुताबिक केजरीवाल सोमवार को दिल्लीवासियों के लिये मुफ्त पानी की घोषणा कर सकते हैं. इस बात की भी संभावना है कि अगले दो दिनों में बिजली के बिल आधे करने का फैसला आप की सरकार ले सकती है. इसके पीछे आम आदमी पार्टी की रणनीति है कि इन कदमों के बाद उसे दिल्ली विधानसभा में विश्वास मत पाने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

यदि इन घोषणाओं के बावजूद भी कांग्रेस विश्वास मत में आम आदमी पार्टी के पक्ष में वोट नहीं करती है तो जनता को बताया जायेगा कि कांग्रेस नीतियों का विरोध कर रही है. पहले से ही चार राज्यों के विधानसभा में पराजित कांग्रस इस हालात में नहीं है कि और जन विक्षोभ झेले. भाजपा के लिये भी दिल्ली विधानसभा में आम आदमी पार्टी के खिलाफ वोट करना महंगा पड़ सकता है. भाजपा की नजर भी आने वाले लोकसभा चुनावों पर है.

नौसिखिये कहे जाने वाले आप के नेता अत्यंत चतुराई से अपना राजनीतिक कदम उठा रहें हैं. उन्हें मालूम है कि जनता से सभी पार्टिया डरती है तथा कोई भी अपने माथे पर जनविरोधी होने का ठप्पा लगवाना नहीं चाहेगा. कम से कम कांग्रेस तो हरगिज भी नहीं. इसी कारण आम आदमी पार्टी पानी-बिजली पर जल्द फैसला लेने के मूड में है.

घोषणा पत्र के अनुसार दिल्लीवासियों को प्रतिदिन 700 लीटर तक का पानी मुफ्त में दिया जायेगा. इसके अलावा सूत्रो के हवाले से जो खबरे छनकर बाहर आयी है, आप 400 यूनिट बिजली प्रतिमाह खर्च करने वाले घरों का बिजली बिल आधा करने जा रही है. अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री बनते ही दिल्ली जल बोर्ड में व्यापक फेरबदल किया है ताकि घोषणाओं को लागू किया जा सके.

आप की दूसरी रणनीति है कि इन घोषणाओं पर अमल करने से अन्य राज्यों में उन्हें अपनी पार्टी का विस्तार करने में सहायता मिलेगी. गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा पहले ही कर दी है. यदि आम आदमी पार्टी को लोकसभा में सफलता पानी है तो उसे पहले दिल्ली में अपने वादों को निभाना पड़ेगा. कारण कुछ भी हो बहरहाल दिल्लीवासियों को मुफ्त पानी तथा आधे दाम पर बिजली जल्द मिलने जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *